इंदौर। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज दशहरा और अहिल्याबाई की 300वें जन्म जयंती वर्ष पर इंदौर में शस्त्र पूजन किया। इस दौरान उन्होंने देवी अहिल्याबाई के शौर्य और बलिदान की गाथा सुनाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि सत्ता चलाना कभी आसान नहीं होता। अहिल्याबाई ने 28 साल तक एक हाथ में शस्त्र ओर एक हाथ में शास्त्र लेकर सत्ता चलाई।   

सीएम ने आगे कहा कि हमारे लिए पर्व कई मायनों में महत्वपूर्ण है। 500 साल का संघर्ष रहा है। भगवान राम के भव्य मंदिर से जुड़कर पूरा देश उत्साह मना रहा है। सम्राट विक्रमादित्य के बनाए मंदिर को मुगलों ने तोड़ दिया। कई ऐसे मौके आए जब देव स्थानों का पुनर्निर्माण किया गया। सोमनाथ, काशी विश्वनाथ समेत पूरे देश में 150 से ज्यादा मन्दिर का जीर्णोद्धार देवी अहिल्या ने किया।

देवी अहिल्याबाई के एक हाथ में शस्त्र और दूसरे हाथ में शास्त्र
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि देवी अहिल्याबाई ने एक हाथ में शस्त्र और दूसरे हाथ में शास्त्र लेकर नारी सशक्तिकरण, सुशासन, धर्म के प्रसार एवं सेवा के प्रकल्पों का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्हीं की प्रेरणा से आज पूरे प्रदेश में शस्त्र पूजन के कार्यक्रम पूरे प्रदेश में व्यापक जन-सहभागिता के साथ आयोजित किये गये।

एके-47 समेत अन्य शस्त्रों का किया पूजन
मुख्यमंत्री ने आज लोकमाता देवी अहिल्याबाई के 300वें जन्म जयंती वर्ष और विजयादशमी के पावन पर्व के दौरान मां कालका के साथ ही परंपरागत शस्त्र तलवार, भाला से लेकर अत्याधुनिक एके-47 सहित अन्य शस्त्रो का मंत्रोच्चार के बीच विधि-विधान से पूजन किया।

औद्योगिक विकास और निवेश बढ़ाने के प्रयासों की जानकारी
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि देव स्थलों की सुरक्षा और उसके पुनर्निर्माण में अनेक विभूतियों ने अपना योगदान दिया है। इन्हीं में से एक देवी अहिल्याबाई भी है, जिन्होंने देश के लगभग हर क्षेत्र में देव स्थलों का निर्माण कराया है। देवी अहिल्याबाई ने सुशासन, सुराज, सेवा और नारी सशक्तिकरण का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने हमारे सामने शस्त्र और शास्त्र का महत्व भी रखा है। देवी अहिल्याबाई का हम इस वर्ष 300वां जन्म जयंती वर्ष मना रहे हैं। यह हमारे लिये गौरव की बात है। उन्हीं से प्रेरणा लेकर हम प्रदेश का तेज गति से विकास कर रहे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने औद्योगिक विकास और निवेश बढ़ाने के लिये प्रदेश में किये जा रहे प्रयासों की जानकारी भी दी।

वाहनों का पूजन
सीएम ने कार्यक्रम स्थल पर अश्व एवं वाहनों का पूजन भी किया। उन्होंने अश्व की सवारी की और वज्र वाहन का पूजन भी किया। कार्यक्रम स्थल पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। उन्होंने शस्त्रागार का अवलोकन भी किया। कु. चेतना प्रजापति नाम की बच्ची ने खुद से मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का बनाया गया चित्र उन्हें भेंट किया।  

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m