Rajasthan News: अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के खास शूटर विक्रम सिंह बराड़ की तबीयत अचानक बिगड़ गई. उसे कड़ी सुरक्षा के बीच जवाहरलाल नेहरू अस्पताल (जेएलएन) लाया गया, जहां इलाज के बाद उसे वापस जेल भेज दिया गया. विक्रम बराड़ पर राजस्थान सहित विभिन्न राज्यों में हत्या, लूट, डकैती और जान से मारने की धमकी जैसे कई गंभीर आरोप हैं.

पेट और पैरों में दर्द की शिकायत

गैंगस्टर विक्रम बराड़ को पैरों में दर्द के कारण चलने में परेशानी हो रही थी, साथ ही पेट दर्द की शिकायत के बाद मंगलवार (15 सितंबर) को उसे हथियारबंद कमांडो और कड़ी सुरक्षा के बीच जेएलएन अस्पताल लाया गया. कई पुलिसकर्मी अस्पताल में तैनात रहे और सुरक्षा के मद्देनजर पूरा अस्पताल परिसर छावनी में तब्दील कर दिया गया.

डॉक्टर से बोला- याददाश्त हो रही है खत्म

हाई सिक्योरिटी जेल के डॉक्टर वैभव महेश्वरी के साथ विक्रम बराड़ को जेएलएन अस्पताल लाया गया. चेकअप के दौरान उसने डॉक्टर से कहा कि उसकी याददाश्त खत्म हो रही है और उसे पुरानी बातें याद नहीं रहतीं. उसने आंखों, पेट दर्द और पैरों में तकलीफ के साथ-साथ मानसिक रूप से बीमार होने की भी शिकायत की.

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में भी है नामजद

विक्रम सिंह बराड़ को लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ का करीबी माना जाता है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने उसे यूएई से गिरफ्तार कर भारत लाया था. विक्रम बराड़ पर आरोप है कि उसने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या में गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई की मदद की थी.

भारत में हथियारों की तस्करी में शामिल

NIA की जांच में सामने आया कि विक्रम बराड़ लॉरेंस बिश्नोई की मदद से भारत में हथियारों की तस्करी और जबरन वसूली जैसे अपराधों में शामिल था. उस पर हत्या, हत्या के प्रयास, जबरन वसूली और अवैध हथियारों से जुड़े कई मामले दर्ज हैं. विक्रम बराड़ को अभिनेता सलमान खान को धमकी देने के मामले में भी कड़ी सुरक्षा में जेएलएन अस्पताल लाया गया था, जहां से इलाज के बाद उसे वापस हाई सिक्योरिटी जेल में शिफ्ट कर दिया गया.

डकेती के आरोप में हुई थी गिरफ्तारी

लगभग 8 महीने पहले, जयपुर के चौमू में एक ज्वेलरी शॉप में दिनदहाड़े पिस्टल के दम पर डकैती के मामले में पंजाब से गिरफ्तार किया गया था. तभी से विक्रम बराड़ अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में बंद है. पुलिस सूत्रों के अनुसार, जल्द ही विक्रम बराड़ को वापस पंजाब शिफ्ट किया जा सकता है.

विक्रम बराड़ कौन है?

विक्रमजीत सिंह उर्फ विक्रम बराड़ का संबंध राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले से है. कॉलेज की पढ़ाई के लिए वह चंडीगढ़ गया, जहां उसने पंजाब यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. वहीं उसकी मुलाकात लॉरेंस बिश्नोई से हुई और दोनों के बीच दोस्ती गहरी हो गई. लॉरेंस की तरह ही विक्रम भी छात्र राजनीति में सक्रिय था और यहीं से वह लॉरेंस बिश्नोई का करीबी बन गया.

सिद्धू मूसेवाला के मर्डर के बाद आया रडार पर

विक्रम बराड़ राजस्थान और पंजाब पुलिस के लिए पहले से ही सिरदर्द बना हुआ था, लेकिन 2022 में वह देशभर की सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ गया. 29 मई 2022 को पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद इस केस में विक्रम बराड़ का नाम सामने आया. दुबई में बैठे विक्रम ने लॉरेंस, गोल्डी बराड़ और शूटर्स के बीच कम्युनिकेशन कंट्रोल सेंटर का काम संभाला था.

पढ़ें ये खबरें भी