बलरामपुर। सूरजपुर में दोहरी हत्याकांड के मुख्य आरोपी कुलदीप साहू के अवैध घरों पर बुलडोजर कार्रवाई को पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने गलत बताया है। उन्होंने इसे गलत करार देते हुए कहा कि “हम एक विकसित समाज में रह रहे हैं, न कि जंगलराज में।” उनका कहना था कि संविधान और प्रजातंत्र की स्थापना इसीलिए की गई थी ताकि हर नागरिक के अधिकार और हितों की रक्षा हो सके और बिना किसी कानूनी प्रक्रिया के किसी पर भी कार्रवाई करना अनुचित है।

अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान बलरामपुर पहुंचे सिंहदेव ने मीडिया से बातचीत करते हुए स्पष्ट किया कि कानून का पालन सुनिश्चित करना ही लोकतंत्र की नींव है। “हमने राजा की व्यवस्था इसीलिए बदली क्योंकि कानून का शासन और निष्पक्ष न्याय हर नागरिक का अधिकार होना चाहिए। संविधान इसलिए बनाया गया ताकि हर व्यक्ति के साथ उचित और समान व्यवहार हो। उनका मानना था कि ऐसी कार्रवाइयां कानून की प्रक्रिया का उल्लंघन करती हैं और जनता में एक गलत संदेश भेजती हैं कि बिना न्यायिक प्रक्रिया के भी कार्रवाई की जा सकती है।

पूर्व डिप्टी CM ने आरोपी को संरक्षण देने का लगाया आरोप

पूर्व डिप्टी सीएम ने यह भी आरोप लगाया कि जिला बदर का आरोपी पुलिस के संरक्षण में थाने में बैठकर पुलिसवालों को निर्देश दे रहा था। उन्होंने कहा, “सूरजपुर के थाने में बैठकर आरोपी पुलिसकर्मियों को निर्देश दे रहा था, यहाँ तक कि उनसे अपने लिए चीज़ें मंगवा रहा था। ऐसा व्यक्ति कानून का पालन करने के बजाय कानून का मजाक बना रहा था, और इसके पीछे पुलिस का सहयोग था।” उन्होंने इस मामले में पुलिस और प्रशासन की भूमिका पर सवाल उठाते हुए कहा कि जिले के एसपी और कलेक्टर के ट्रांसफर कर देने से भी न्याय नहीं मिला है, क्योंकि असली जिम्मेदार वे लोग हैं जिन्होंने खुलेआम इस प्रकार की गतिविधियों को बढ़ावा दिया और आरोपी को संरक्षण प्रदान किया।

उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएँ समाज में अनुशासनहीनता और अराजकता को बढ़ावा देती हैं। “जब आरोपी को संरक्षण प्राप्त था, तो उसके मन में कानून का भय नहीं रह गया था। इसका परिणाम यही हुआ कि उसने अपनी शक्ति का गलत उपयोग किया और उसने ह्त्या जैसी जघन्य वारदात को अंजाम दिया।

जानें क्या है पूरा मामला

बता दें कि बीते 13 अक्टूबर को आरोपी कुलदीप ने अपने साथियों के साथ मिलकर प्रधान आरक्षक तालिब शेख की बेटी और पत्नी की नृशंस हत्या कर दी थी। इसके बाद सूरजपुर में बवाल मचा रहा और लोग आरोपी के घर को जमीदोज करने की मांग करने लगे थे। इसके बाद सूरजपुर नगर पालिका ने आरोपी के घर पर नोटिस चस्पा किया था और आज तड़के सुबह नगर पालिका और जिला प्रशासन की टीम ने आरोपी के घर पर बुलडोजर चलाकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की।

कुलदीप एनएसयूआई का जिला सचिव और आदतन बदमाश है। आरोपी की गिरफ्तारी के चंद घंटे पूर्व ही एसपी सूरजपुर ने उस पर 10 हजार रुपए के इनाम की भी घोषणा की थी। कुलदीप साहू के पिता अशोक कुमार साहू निवासी बाजारपारा सूरजपुर के विरूद्ध विभिन्न धाराओं में अपराध दर्ज है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H