दिल्ली. हल्दी यूं तो हमारे भोजन का अभिन्न हिस्सा है. हर दिन सब्ज़ी बनाते वक़्त चुटकी भर हल्दी हम ज़रूर मिलाते हैं, पर क्या आप हल्दी के इन अद्भुत गुणों को जानते हैं. हल्दी के फायदे बहुत सारे होते हैं. हल्दी को आमतौर पर हमारे देश में एक मसाला माना जाता है.

हल्दी में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाईड्रेट और मिनरल्स की प्रचुर मात्रा के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक तत्वों वाले कई सारे ऐसे औषधिय गुण पाए जाते हैं. जिसकी वजह से हल्दी का उपयोग न सिर्फ हमें कैंसर, सर्दी -खांसी जैसी गंभीर बीमारियों से बचाती है और सेहतमंद बनाए रखने में मदद करती है, बल्कि हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में भी बेहद कारगर साबित होती है.

यह हैं हल्दी के फायदे

बता दें कि अगर आपको मौसम, एलर्जी या किसी इंफेक्शन की वजह से अचानक बाल झड़ने लगे हैं, तो ऐसे में अगर आप कच्ची हल्दी के रस में चुकंदर की पत्तियों का रस मिलाकर बालों में लगाती हैं तो कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना बंद हो जाएगा.

रोजाना कम से कम 1 ग्राम हल्दी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. जिससे शरीर को मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है. इसके साथ ही ये शरीर में टी.बी की बीमारी को बढ़ाने वाले हानिकारक कारकों को खत्म करती है. वहीं कोरोना काल में इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है.

आप खाने-पीने के शौकीन हैं? तो ये खबरें जरूर पढ़े

1.      Video: रेस्टॉरेंट स्टाइल में घर पर ही ऐसे बनाए पनीर टिक्का मसाला

2.    Bombay Masala Toast Sandwich ऐसे बनाएं, देंखे Video

 

मनोरंजन की खबरें पढ़ने यहां Click करें

  1. Katrina का डीप नेक आउटफिट देख परेशान हुए Salman Khan, देंखे Video
  2. बोल्ड तस्वीरों से सोशल मीडिया पर आग लगा रही रश्मि देसाई, बिकिनी फोटो देख फैंस के उड़े होश…

अगर आपकी त्वचा ऑयली है और बार-बार होने वाले मुहांसे यानि पिंपल्स से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में गुलाब जल के साथ हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. सप्ताह में 2-3 बार करने से मुंहासों से छुटकारा मिलेगा.

हल्दी जोड़ों के दर्द के अलावा डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी में भी बेहद फायदेमंद होती है. इसके लिए नियमित रूप से एक चम्मच हल्दी के पाउडर को एक गिलास पानी के साथ दिन में दो बार पीने से डायबिटीज रोग में बार-बार पेशाब की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

  1. मुथैया मुरलीधरन को आई ये प्रॉब्लम, अस्पताल में भर्ती…
  2. IPL सीजन-14: चेन्नई के सुपरकिंग्स से टकराएंगे राजस्थान के रॉयल्स, इसलिए खास है ये मुकाबला