नई दिल्ली। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने ‘कोवैक्सिन’ को डबल म्यूटेंट कोरोना वैरिएंट के खिलाफ भी असरकारी बताया है. आईसीएमआर ने अपनी स्टडी के आधार पर कहा कि कोवैक्सीन ब्राजील वैरिएंट, यूके वैरिएंट और दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट के खिलाफ भी असरदार है. यह खबर ऐसे समय में आई है, जब भारत में लोग डबल म्यूटेंट को लेकर काफी परेशान हैं.

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर में डबल म्यूटेंट को बड़ी वजह माना जा रहा है. भारत के 10 राज्यों में डबल म्यूटेंट कोरोना वैरिएंट को घातक पाया गया है. यह न केवल तेजी से फैल रहा है, बल्कि ज्यादा घातक भी है. ऐसे में भारत बायोटेक द्वारा इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च विकसित कोवैक्सिन को लेेकर यह खबर राहत भरी है. इसके अलावा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने कोवैक्सिन के तीसरे फेज की अंतरिम क्लिनिकल ट्रायल रिपोर्ट जारी कर दी है. रिपोर्ट में कोवैक्सिन को क्लिनिकली 78% और कोरोना से गंभीर रूप से प्रभावित मरीजों पर 100% तक प्रभावी बताया गया है.

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बाद कंपनी ने तीसरे फेज के लिए 127 लक्षणों पर विश्लेषण किया था, इसमें कोवैक्सिन की एफिकेसी 78% तक पाई गई. कंपनी जून में वैक्सीन को लेकर अंतिम रिपोर्ट जारी करेगी. तीसरे फेज की स्टडी में 18-98 साल के बीच के 25,800 लोगों को शामिल किया गया, जिसमें 10% 60 साल से अधिक उम्र के लोग शामिल हुए.

भारत बायोटेक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. कृष्णा एल्ला का कहना है कि फेज-3 क्लिनिकल ट्रायल्स के नतीजों के साथ यह साबित हो गया है कि कोवैक्सिन कोरोनावायरस के खिलाफ असरदार है. यह वैक्सीन तेजी से सामने आ रहे कोरोनावायरस के अन्य वैरिएंट्स के खिलाफ भी कारगर है. क्लिनिकल ट्रायल्स के तीनों फेज में 27 हजार वॉलंटियर्स पर वैक्सीन का प्रयोग किया गया है.

आप खाने-पीने के शौकीन हैं? तो ये खबरें जरूर पढ़े

1.    Bombay Masala Toast Sandwich ऐसे बनाएं, देंखे Video

2.      Perfect पानी पुरी बनाने की पूरी रेसेपी, देखे वीडियो

 

 

मनोरंजन की खबरें पढ़ने यहां Click करें

  1. Katrina का डीप नेक आउटफिट देख परेशान हुए Salman Khan, देंखे Video
  2. बोल्ड तस्वीरों से सोशल मीडिया पर आग लगा रही रश्मि देसाई, बिकिनी फोटो देख फैंस के उड़े होश…

 

 

  1. मुथैया मुरलीधरन को आई ये प्रॉब्लम, अस्पताल में भर्ती…
  2. IPL सीजन-14: चेन्नई के सुपरकिंग्स से टकराएंगे राजस्थान के रॉयल्स, इसलिए खास है ये मुकाबला