Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

मुंबई. बॉलीवुड के महानायक और शहंशाह Amitabh Bachchan आज अपना 79वां जन्मदिन मना रहे हैं. Amitabh ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक अनसीन फोटो शेयर करते हुए अपने बढ़ते उम्र का अच्छे तरिके से जिक्र किया है. बच्चा-बच्चा आज Amitabh Bachchan को अच्छे से जानता है.

एक्टर Amitabh Bachchan ने इस तस्वीर को 79 के बाद अगले साल अपने 80वें साल से जोड़ते हुए लिखा- ’80 की ओर बढ़ते हुए…’ अमिताभ ने ट्व‍िटर पर भी इसे शेयर कर अपने गुजरते उम्र को खास अंदाज में फैंस के सामने पेश किया है. वे ट्विटर पर लिखते हैं- ‘जब साठा (60) तब पाठा, जब अस्सी (80) तब लस्सी…मुहावरे को समझना भी एक समझ है.’ मशहूर कहावत के माध्यम से अमिताभ ने अपने बुढ़ापे को नकारा है.

बता दें कि अब 79 साल की उम्र में भी महानायक की सक्र‍ियता उनके इस कैप्शन को सही भी साबित करती है. 79 साल की उम्र में उनकी फिटनेस और फैशन दोनों ही इस बात का प्रमाण देते हैं, कि अमिताभ बढ़ती उम्र के साथ और भी जवां होते जा रहे हैं. Amitabh Bachchan के इस पोस्ट पर फैंस ने उन्हें ढेरों बधाइयां दे रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – अमिताभ और रेखा की लव स्टोरी जब पहुंची जया बच्चन तक… जानिये फिर क्या हुआ ?

एक्टर Amitabh Bachchan का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को प्रयागराज में हुआ था. Amitabh आज भारतीय फिल्म जगत के प्रसिद्ध अभिनेता हैं. वो प्रसिद्ध हिंदी साहित्यकार हरिवंश राय बच्चन के सुपुत्र हैं. साल 1970 में Amitabh बड़े पॉपुलर हो गए और तब से भारतीय सिनेमा के इतिहास में प्रमुख व्यक्तित्व बन गए.

Amitabh Bachchan ने अपने करियर में कई पुरस्कार जीता हैं, जिनमें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार, तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और बारह फिल्मफ़ेयर पुरस्कार शामिल हैं. Bachchan के नाम सर्वाधिक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फिल्मफेयर अवार्ड का रिकार्ड है. एक्टिंग के अलावा Amitabh ने प्लेबैक सिंगर, फिल्म प्रोडयूसर, टीवी प्रस्तोता और भारतीय संसद के एक निर्वाचित सदस्य के रूप में 1984 से 1987 तक भूमिका निभाई है.

इसके अलावा भारतीय टीवी का लोकप्रिय शो “कौन बनेगा करोड़पति” को कई सालों से होस्ट कर रहे हैं. इस शो में उनके द्वारा किया गया ‘देवियों और सज्जनों’ संबोधन बहुचर्चित रहा. Amitabh Bachchan ने एक्ट्रेस जया भादुड़ी से 1973 में शादि कर लिया था. वहीं, आज दोनों के दो संतानें हैं. जिनका नाम श्वेता नंदा और अभिषेक बच्चन. अभिषेक बच्चन सुप्रसिद्ध अभिनेता हैं, जिनका विवाह पूर्व विश्वसुन्दरी और अभिनेत्री ऐश्वर्या राय से हुआ है.

इसे भी पढ़ें – बॉलीवुड डीवा रेखा का आज 67वां जन्मदिन, फिल्म जगत के ये स्टार्स हैं रेखा के फैन

अमिताभ ने फ़िल्मों में अपने कैरियर की शुरूआत ख्वाज़ा अहमद अब्बास के निर्देशन में बनी फिल्म सात हिन्दुस्तानी के सात कलाकारों में एक कलाकार के रूप में की थी. इस फिल्म ने वित्तीय सफलता प्राप्त नहीं की पर Amitabh Bachchan ने अपनी पहली फिल्म के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ नवागंतुक का पुरूस्कार जीता था.

इस सफल व्यावसायिक और समीक्षित फिल्म के बाद 1971 में उनकी फ़िल्म आनंद आई, जिसमें उन्होंने उस समय के लोकप्रिय कलाकार राजेश खन्ना के साथ काम किया. 1973 में फिल्म ज़ंजीर में इंस्पेक्टर विजय खन्ना की भूमिका के रूप में अवसर मिला और यहीं से इनके कैरियर में प्रगति का नया मोड़ आया. जिसके बाद Amitabh Bachchan ने कई फिल्मों में अपना काफी अच्छा योगदान दिया.

">
Share: