कोरोना की वजह से 2020 में ताजमहल के दीदार करने वालों में आई कमी, आंकड़े जानकर चौक जाएंगे…

आगरा। देश की खूबसूरत धरोहर औऱ यूनेस्को से प्रमाणित पर्यटन स्थल ताजमहल का दीदार करने के लिए देश-विदेशों से सैलानी काफी मात्रा में यहां आते थे. लेकिन जब से कोरोना महामारी ने वैश्विक स्तर पर घेरा है, ऐसे में लोगों की आर्थिक हालात खराब होने के कारण पर्यटन के क्षेत्र में भी इसका सीधा असर पड़ा है.

Close Button

आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के सुपरिटेंडेंट वसंत स्वर्णकार का कहना है कि कोरोना से पहले भारी संख्या में पर्यटकों की भीड़ ताजमहल का दीदार करने जरुर आती थी. लेकिन महामारी की वजह से ताजमहल का दीदार करने वाले पर्यटकों की संख्या में भारी कमी आई है.

उन्होंने कहा कि साल 2019 की तुलना में 2020 में ताज का दीदार करने वाले पर्यटकों की संख्या में भारी कमी देखी गई है. साल 2020 में ताजमहल का दीदार करने वालों की संख्या 2019 के मुकाबले 76 प्रतिशत तक गिर गई. ताजमहल देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या दर तेजी से गिरावट आई है. अब देखना यह होगा कि किस तरह फिर से ताज के दीदार के लिए पर्यटन की स्थिति बेहतर होगी.

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।