मेडिकल bulletin video :  WHO की भूमिका की होगी जांच ! देखिए कोरोना वायरस से जुड़ी बड़ी ख़बरें…

रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज कोरोना वायरस के बढ़ते आँकड़ों के साथ विश्व में भारत की धमक की ख़बरें महत्वपूर्ण है. साथ ही who की भूमिका पर उठते सवालों के साथ छत्तीसगढ़ में संक्रमण को लेकर आ रही ख़बरें भी अहम है. पूरी ख़बर यहाँ पढ़ सकते हैं और नीचे लिंक क्लिक कर देख सकते हैं मेडिकल बुलेटिन.

Close Button

आँकड़ा पहुँचा 1 लाख 7 हजार

भारत में कोरोना का कहर दिखने लगा है. लॉकडाउन 4 में मिली छूट के बाद बड़ी संख्या में नए मरीज सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में एक बार फिर 5 हजार से अधिक नए मरीज मिले हैं. देश में अब तक कुल 1 लाख 6 हजार 7 सौ 50 संक्रमित मिल चुके हैं. इनमें से 42 हजार 2 सौ 97 मरीज ठीक भी हो चुके हैं, जबिक 3 हजार 3 सौ 3 मरीजों की मौत हो चुकी है. देश में कोरोना संक्रमण का मामला पिछले 20 दिनों में बड़ी तेजी के साथ बढ़ा है. 20 दिनों में देश में 71 हजार से अधिक मरीज सामने आए हैं.

अमेरिका में फिर बढ़ा मौतों का आँकड़ा

अमेरिका में बुधवार को एक बार फिर कोरोना वायरस से हुई मौतों के आंकड़े में उछाल देखा गया है. बीते चौबीस घंटे में यहां करीब 1500 लोगों की जान चली गई है, जो पिछले कुछ दिनों में सबसे अधिक आंकड़ा है. बीते एक हफ्ते से अमेरिका में एक हज़ार से कम मौतें दर्ज की जा रही थीं, लेकिन अब एक बार फिर उछाल आया है . इसी के साथ अमेरिका में कुल मौतों का आंकड़ा 91 हज़ार को पार कर गया है, जो तेज़ी से एक लाख की ओर बढ़ता दिख रहा है. अमेरिका में अबतक 15 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं, यहां रोज़ाना करीब 20 हज़ार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं.

डिप्टी कलेक्टर का ड्राइवर निकला कोरोना पॉजिटिव

छत्तीसगढ़ में अब हर दिन कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं. ताजा मामला राजनांदगांव के डोंगरगढ़ में सामने आया है. यहाँ डिप्टी कलेक्टर का ड्राइवर कोरोना पॉजिटिव मिला है. जानकारी के मुताबिक डोंगरगढ़ के बागनदी के पास क्वारेन्टाइन सेंटर में डिप्टी कलेक्टर की ड्यूटी लगाई गई है, जहां ड्राइवर के साथ आना-जाना लगा रहता था. इसी वजह से डिप्टी कलेक्टर के ड्राइवर का दो दिन पहले सैंपल लिया गया था. आज उसकी जांच रिपोर्ट आई है. जिसमें कोरोना पॉजिटिव पाया गया है.  मामला सामने आने के बाद ड्राईवर के संपर्क में आने वाले सभी अधिकारी-कर्मचारियों को क्वारेंटाइन कर दिया गया है.

एक्टिव मरीजों की संख्या पहुंची 49

प्रदेश में कोरोना ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है. प्रदेश में कोरोना संक्रमित 6 नए मरीज मिले हैं. इन 6 मरीजों के साथ प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 49 पर पहुंच गई है.  इससे पहले आज सुबह राजनांदगांव के डोंगरगढ़ से भी एक मरीज मिला था. बुधवार को शाम तक कुल 7 मरीज मिल चुके हैं.जो नए 6 मरीज मिले हैं उनमें 1 रायगढ़, 2 बालोद, 2 बलौदा बाजार और 1 सरगुजा जिले से है. इन 6 मरीजों के मिलने के साथ ही प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 108 हो गई है. जिनमें 59 मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो कर अपने घर लौट चुके हैं.

WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष बनेंगे डॉक्टर हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन जल्द ही वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्लूएचओ) कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने वाले हैं. डब्लूएचओ के मुताबिक, भारत में कोरोना से लड़ाई में अहम भूमिका निभा रहे हर्षवर्धन अपना कार्यभार 22 मई को संभाल सकते हैं. वह जापान के डॉक्टर हिरोकी नकाटनी की जगह बोर्ड के अध्यक्ष बनेंगे. भारत को डब्लूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में शामिल करने के प्रस्ताव पर मंगलवार को मुहर लगाई गई. 194 देशों ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किया. डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया समूह ने पिछले साल सर्वसम्मति से निर्णय लिया था कि भारत को तीन साल के कार्यकाल के लिए कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना जाएगा.

 WHO की भूमिका की होगी जांच

विश्व स्वास्थ्य एसेम्बली के वर्चुअल सत्र में WHO के सदस्य देश कोविड-19 से निपटने में WHO के प्रदर्शन के स्वतंत्र और निष्पक्ष मूल्यांकन पर भी राजी हुए. इस बैठक में ये तय किया गया कि कोरोना से निपटने में WHO के रिस्पॉन्स की जांच की जाएगी. हैरानी की बात ये है कि इस प्रस्ताव का चीन समेत 140 सदस्य देशों ने समर्थन किया है. इससे पहले अमेरिकी नेतृत्व की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 के शुरुआती दिनों में उसके फैलाव को रोकने के लिए पर्याप्त गति से कदम नहीं उठाए. WHO में पास प्रस्ताव के मुताबिक कोरोना वायरस की उत्पति कहां हुई इस बात की जांच की जाएगी. बता दें कि चीन पर कोरोना विषाणुओं से जुड़ी जानकारी छिपाने का आरोप लगता है.

देखिये वीडियो …

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।