टेस्टी डिशेश बनाने के कुछ खास टिप्स… जो आपने कभी सुने भी नहीं होंगे…

ये बात किसी से छिपी नहीं है कि दिल का रास्‍ता पेट से होकर जाता है, इसलिए महिलाएं टेस्‍टी खाना बनाने के टिप्‍स की तलाश में रहती हैं.

कहते है खाना बनाना एक कला है और टेस्टी खाना बनाने के लिए हमेशा कुछ नया ट्राई करते रहना चाहिए. लेकिन आज हम खाना टेस्टी बनाने के बजाए होटल्स में खाना, खाना ज्यादा प्रिफर करते है. लेकिन कोरोनाकाल में घरों में डिश बनाने का ट्रेंड फिर से जमकर शुरू हुआ है. तो चलिए आपको बताते है कुछ खास टिप्स, जो आपकी डिश को और टेस्टी बनाने में आपकी मदद करेगी.

खीर

अगर आपको कम मीठी और गाढ़ी खीर पसंद है तो चावल की खीर बनाते समय इसमें चुटकी भर नमक डाल दें. इससे खीर मीठी कम लगेगी और इसे गाढ़ा करने के लिए 1 चम्मच मक्के का आटा मिला लें.

ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए

ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिए क्रीम की जगह फूलगोभी को स्‍टीम और प्‍यूरी करके मिलाएं. हाई फैट क्रीम की जगह फूलगोभी इस्‍तेमाल करने से डिश हल्‍की और हेल्‍दी हो जाती है. स्वैप आपके भोजन में अतिरिक्त फाइबर, विटामिन और पोषक तत्व भी जोड़ता है.

पकौड़े

गर्मागर्म पकौड़े खाना हर किसी को अच्‍छा लगता है. लेकिन हर कोई क्रिस्‍पी और टेस्‍टी पकौड़े नहीं बना पाता है. अगर आपको पकौड़ों को टेस्‍टी बनाना है तो इसका मिश्रण तैयार करते समय दूध मिला लें. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि नमक दूध के बाद ही मिलाएं. इससे पकौड़े क्रिस्‍पी बनेंगे.

मोनालिसा का ये डांस देख लिया… तो दिन में दिखने लगेंगे तारे…

चावल

अगर चावल को खिला-खिला बनाना चाहती हैं तो इसे बनाते समय 1 चम्मच तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदे डाल दें.

आलू का पराठा

आलू के पराठे को टेस्टी बनाने के लिए इसकी स्टफ़िंग में भूना हुआ जीरा, कसूरी मेथी और मैगी मसाला मिला लें, स्वाद दोगुना हो जाएगा.

केक

घर में केक बनाती हैं तो 1 चम्मच चीनी को पानी में तब तक उबालें जब तक यह ब्राउन रंग की न हो जाए. फिर इसे केक के बैटर में मिला लें. इससे स्वाद और रंग दोनों अच्छे हो जाएंगे.

कढ़ी

कढ़ी बनाते समय दही फट जाता है तो कढ़ी बनाते समय उसे लगातार चलाते रहें और उसके बाद नमक मिलाएं. दही कभी नहीं फटेगा.

कॉफी और चाय

रोजाना सुबह एक हेल्‍दी कैफीन किक के लिए अपनी कॉफ़ी या चाय में चीनी की मात्रा को कम करने की कोशिश करें. इसकी बजाय इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं. नमक आपकी पसंदीदा चाय या कॉफी का स्वाद तेज करता है. इसके अलावा यह एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी जैसे चीनी के बिना कॉफी की कड़वाहट को कम करता है.

पनीर

पनीर को एक बर्तन में पानी भरकर रखें. इससे पनीर ताज़ा बना रहेगा और पानी को कुछ-कुछ घंटों में बदलते रहें.

इडली या डोसा

इडली या डोसा बनाते समय उसकी सामग्री में 1 चम्मच मेथी दाना डालकर बैटर बनाएं. इससे इडली या डोसा टेस्टी और क्रिस्‍पी बनेगा.

दाल

अगर आपके बच्‍चे प्रोटीन से भरपूर दाल खाने में आनाकानी करते हैं तो दाल बनाते समय इसमें चुटकी भर हल्दी और 4-5 बूंदे बादाम के तेल की डाल दें. दाल इतनी टेस्‍टी बनेगी कि वह खाने लगेंगे.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।