whatsapp

Joint Pain : योग, मालिश और सही खान पान दिलाएगा जोड़ो के दर्द से छुटकारा, आज से जीवन में अपनाएं ये सब …

ठंड का मौसम आते ही कई पुराने हड्डी के दर्द वापस आ जाते हैं. इस मौसम में कुछ लोगो को जोड़ो के दर्द बहुत ज्यादा परेशान करता है और चलना, उठना, बैठना तक मुश्किल लगता है. सर्दी के दौरान खून की धमनियां संकुचित हो जाती हैं, जिससे खून का प्रवाह सामान्य ढंग से नहीं हो पाता और शरीर के विभिन्न अंगों तक खून, पानी व ऑक्सीजन सही मात्रा में नहीं पहुंच पाती है एवं तनाव होने से हड्डियों में दर्द का अनुभव होने लगता है. सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव लाना चाहिए. इसके साथ ही सुबह की धूप, योग, एक्सरसाइज, मालिश से भी आपको आराम मिलेगा.

केसर और हल्दी का दूध

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाता है. इसके अलावा दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि हल्दी गठिया के दर्द में बहुत कारगर होती है. ठंड के मौसम में दूध में हल्दी और केसर डालकर जरूर पीना चाहिए. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा. Read More – सर्दियों में बुजुर्ग बार-बार जाते हैं Toilet, तो करें ये उपाय, नहीं होगी उनकी नींद खराब …

देसी घी का सेवन

देसी घी का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. घी, तिल या जैतून के तेल के उपयोग से शरीर की सूजन और गठिया में राहत मिल सकती है, इससे जोड़ों में चिकनाई पैदा होती है और जोड़ों की जकड़न और दर्द को कम किया जा सकता है.

सुबह की धूप फायदेमंद

सूरज की किरणो से हमारे शरीर को विटामिन D मिलता है, और हड्डियों के लिए सुबह की धूप सबसे अच्छी मानी जाती है. सुबह के समय जरूर धूप में बैठें, और अपने हाथ पैर को जोड़ो को धूप लगने दें. जिस से हड्डियों के दर्द से भी छुटकारा मिलेगा.

गुनगुने पानी से नहाएं

वैसे तो ठंड आते ही सभी गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं पर जिन लोगो को जोड़ो के दर्द की Problem होती हैं तो उन्हें अनिवार्य रूप से गुनगुने पानी से नहाना चाहिये क्योंकि ठंड के कारण नसों में सिकुडन आने लगती है. अगर पैरो में ज्यादा दर्द है तो आप गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डाल कर उसमें पैर डाल लें इस से भी काफी आराम मिलेगा. Read More – Shalabhasan Benifits : शरीर को ऑल राउंड स्ट्रेच और रिलैक्स करे शलभासन, जानिए इस आसन की विधि और इसके फायदे …

जोड़ो की करें मालिश

मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और हड्डियां भी मजबूत होती है. इसलिए जब भी Time मिले तो तेल को हल्का सा गर्म करके जोड़ो की मालिश करें इस से हड्डियों को गर्माहट मिलेगी.

योग और एक्सरसाइज से भी आराम

रोज नियमित रूप से योग और एक्सरसाइज करने से हड्डियों में लचीलापन बना रहता है. ठंड के मौसम में सभी को बहुत आलस लगता है शारिरिक गतिविधि भी कम हो जाती है. ठंड के कारण सब कम्बल में घुसे रहना चाहते हैं और लोगो का चलना फिरना बिल्कुल कम हो जाता है, जिसके कारण भी जोड़ो का दर्द बढ़ता है इसलिए हल्का फुल्का चलना शुरू करना ही चाहिए और अगर आप सुबह Morning Walk के लिS नहीं निकलना चाहते तो घर पर ही योग या एक्सरसाइज जरूर करें.

Related Articles

Back to top button