शिखिल ब्यौहार, भोपाल। राजधानी भोपाल में डेंगू का प्रकोप बढ़ते बढ़ते ही जा रहा है। अब तक 180 मरीज डेंगू संक्रमण का शिकार हो चुके है। वहीं 4 साल बाद अगस्त में डेंगू के 62 मरीज मिले हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ गई है। आने वाले दिनों में डेंगू के मरीजों की संख्या में तेजी आने का अनुमान है। इसको ध्यान में रखते हुए जिला मलेरिया कार्यालय, नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग का अमला लगातार कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कर रहा है। इसके साथ ही शहर के अलग-अलग इलाकों में फॉगिंग भी कराई जा रही है।

तानाशाह ASI निलंबित, एडिशनल एसपी ने की कार्रवाई, जानें क्या है पूरा मामला

 अब तक 4197 जांच, इसमें 180 पॉजिटिव मिले

जनवरी से अब तक 4197 लोगों की डेंगू की जांच कराई गई। इसमें 180 से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डेंगू एडीज एजिप्टी और एडीज अल्बोपिक्टस मच्छरों के काटने से फैलता है। ये मच्छर साफ और ठहरे पानी में प्रजनन करते हैं और दिन में काटते हैं।

कंस मामा: भोपाल में 3 साल की मासूम की गला रेतकर हत्या, इलाके में फैली सनसनी

तेजी से फ़ैल रही बीमारियां 

डेंगू के साथ-साथ अन्य बीमारियां भी तेजी से फ़ैल रही है। चिकनगुनिया के भी अब तक 38 मामले सामने आ चुके है। वहीं स्वाइन फ्लू के भी 7 मरीज पॉजिटिव मिले है। शहर में एक जनवरी से अब तक चिकनगुनिया के 675 सैंपलों की जांच की गई। इनमें 38 मामले संक्रमित मिले हैं। जनवरी से अब तक स्वाइन फ्लू की 25 जांचें की गई। इनमें 7 पॉजिटिव मिले हैं। यह श्वसन संबंधी वायरल संक्रमण है, जो एच1एन1 वायरस के कारण होता है।  

 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m