हेमंत शर्मा, इंदौर। एमपी के इंदौर में स्वाइन फ्लू के 13 मामलों में से इस समय 3 एक्टिव केस सामने हैं, हालांकि अब तक किसी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। प्रोफेसर विजय गुप्ता की संदिग्ध स्वाइन फ्लू से हुई मौत ने शहर में स्वास्थ्य विभाग को सतर्क कर दिया है। डिस्ट्रिक्ट एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. अंशुल मिश्रा के अनुसार, जनवरी 2024 से अब तक 13 स्वाइन फ्लू केस पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें 3 केस अब भी एक्टिव हैं।

संक्रमण को फैलने से रोका जा सके

सीएमएचओ डॉ. बीएस सेत्या ने बताया कि प्रो. गुप्ता के स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट अभी सरकारी लैब से लंबित है, जिसके आने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी। रविवार को प्रो. गुप्ता का अंतिम संस्कार रीजनल मुक्तिधाम में संपन्न हुआ और एहतियातन उनका उठावना 9 सितंबर को उनके निवास पर आयोजित किया जाएगा, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। प्रो. गुप्ता के निधन से पहले उनकी स्थिति में सुधार हो रहा था, और उन्हें 7 सितंबर को अस्पताल से छुट्टी मिलने वाली थी, लेकिन अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई और उनकी मृत्यु हो गई।

19 सितंबर को प्रस्तावित दीक्षांत समारोह

इस घटना के बाद विश्वविद्यालय कैंपस में स्वाइन फ्लू को लेकर सतर्कता और बढ़ गई है, खासतौर से 19 सितंबर को प्रस्तावित दीक्षांत समारोह के चलते, जिसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का आगमन होने वाला है। प्रो. गुप्ता के मामले में स्वास्थ्य विभाग और प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टरों का अलग अलग कहना है। अस्पताल का दावा है कि वे स्वाइन फ्लू से ठीक हो चुके थे और अचानक झटके आने के कारण उनकी मौत हुई, जबकि सरकारी रिपोर्ट आने के बाद ही उनकी मौत के असली कारण की पुष्टि हो सकेगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m