इमरान खान, खंडवा। श्री गणेशोत्सव के दौरान इस बार जंगल की थीम पर स्थायी झांकी सजाई गई है। इसमें जंगल से गुजरने के बाद प्रकृति की गोद में बैठे भगवान श्री गणेशजी पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते दिखाई दे रहे हैं। गोल्डन ग्रुप की ओर से ये झांकी सजाई गई है। जिसका उद्देश्य पर्यावरण को बचाना है। सौंदर्यता और प्रकृति के उपहारों को बचाने का संदेश देते हुई स्थायी झांकी सजाई गई हैं।  

श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में पौधे दिए जा रहे 

दरअसल मध्य प्रदेश के खंडवा में स्थाई झांकी बनाकर पर्यावरण बचाव का संदेश दिया जा रहा है। यहां गणपति बप्पा की आकर्षक मूर्ति की स्थापना की गई है। श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में पौधे दिए जा रहे है और उनसे इन्हें पेड़ बनाने का संकल्प भी लिया जा रहा है। शेर के मुंह से प्रवेश करने के बाद भक्त पंडाल में प्रवेश कर रहे हैं। फिर जंगल सा खूबसूरत नजारा उन्हें दिखाई देता है जहां शेर, बंदर, हाथी सहित अन्य जानवरों दिखाई देते है। गोल्डन ग्रुप द्वारा श्री गणेश स्थापना के साथ ही बनाई गई स्थाई झांकी में पेड़, नदी, पहाड़, झरने, जंगल, पशु व पक्षी है।

प्राकृतिक सौंदर्यता और प्रकृति के उपहारों को बचाने का संदेश 

गोल्डन ग्रुप के संयोजक रितेश कपूर ने बताया गणपति बप्पा की प्रतिमा के साथ ही स्थाई झांकी बनाई है। इसके माध्यम से प्राकृतिक सौंदर्यता और प्रकृति के उपहारों को बचाने का संदेश भी दिया जा रहा है। क्योंकि आज के समय में हमें पेड़ पौधे तो बचाना ही है उनके साथ जानवरों को भी बचाना है तो ही हम भी आगे अपना भविष्य सुधर पाएंगे। जो भक्त भगवान श्री गणेश के दर्शन करने आते हैं उनकी आरती में शामिल होते हैं आरती के बाद उन्हें गिफ्ट स्वरूप पौधा भेंट किया जाता है। और अपील की जाती है कि वह अपने घर आंगन में एक पौधा जरूर लगाए ताकि गिरते पर्यावरण के स्तर को हम बचा सके ।

शेर के मुंह से श्रद्धालु पंडाल में प्रवेश कर रहे हैं 

पंडाल का प्रवेश द्वारा शेर का है। शेर के मुंह से श्रद्धालु पंडाल में प्रवेश कर रहे हैं। ये खासकर बच्चों का मन मोह रहा है। बच्चों के लिए झूले और फिसल पट्टी भी लगाई गई है। यहां आने वाले लोग पर्यावरण बचाने की इस मुहिम की खूब तारीफ कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि यह काफी अच्छा संदेश है। यहां आने पर काफी अच्छा लग रहा है। हमें भगवान के दर्शन के साथ प्रकृति का इतना खूबसूरत नजारा भी देखने को मिल रहा है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m