BreakUp: BreakUp एक पीड़ादायक अनुभव है, और यह हम सभी जानते हैं. कई लोग इस स्थिति में टूट जाते हैं, लेकिन एक पहलू अक्सर अनदेखा रह जाता है, वह है BreakUp के बाद बौखलाए हुए सवालों की झड़ी. हालांकि दोनों पार्टनर एक-दूसरे से कई सवालों के जवाब जानना चाहते हैं, यह सवाल पूछने की प्रक्रिया अक्सर एकतरफा होती है. (breakup ke baad puche jane wale question)

इन सवालों को फिर से साथ की गुहार भी कहा जाता है, और यह तब साफ नजर आती है जब यह केवल एक पक्ष द्वारा उठाए जाते हैं. अगर दोनों तरफ से सवाल पूछे जाएं, तो BreakUp खत्म हो जाता है.

ये सवाल प्रेम की कठिनाई और भावनाओं की गहराई को दिखलाते हैं. इसलिए, आइए जानते हैं उन सवालों के बारे में, जो स्टडी में चिन्हित किए गए हैं और जो अक्सर दिल को छू लेते हैं.

तुमने ऐसा क्यों किया ?

BreakUp के बाद, एक एक्स पार्टनर अक्सर एक हजारवीं बार भी पहले की तरह आश्चर्य के साथ सवाल पूछता है: “क्या तुम मेरे बिना खुश हो?” इसके साथ ही वे अन्य सवाल भी जोड़ते हैं, जैसे “क्या तुम जिंदगी में मुझे याद रखोगे?”

हालांकि BreakUp से पहले पार्टनर एक-दूसरे को “आई मिस यू” कहते हैं, लेकिन BreakUp के बाद यह सवाल अधिक गहराई से प्रकट होता है. खासकर महिलाएं इस सवाल का जवाब जानने की चाहत रखती हैं कि उनका एक्स उन्हें कितना याद कर रहा है.

क्या हमारा रिश्ता सही नहीं था ?

BreakUp के बाद आप चाहे जितने आत्मविश्वास वाले हों आपका आत्मविश्वास गड़बड़ा जाता है. इसलिए यह सवाल अक्सर जेहन में आता है. खासकर तब जब दोनों में से कोई एक दूसरे को इस BreakUp से परेशान नहीं पाता. दरअसल स्टडी कहती है कि जो पार्टनर इस BreakUp को खत्म करना चाहता है, उसे इस रिश्ते में अब भी संभावना दिखती है इसलिए वह बार-बार यह सवाल पूछता है. तुम्हें कब लगा कि हमारी स्टोरी स्टॉप होनी चाहिए?

स्टडी बताती है कि बहुत अजीब मनःस्थिति होती है हम जिस सवाल से बचना चाहते हैं, उसी को बार-बार दोहराते हैं, शायद यह गुहार सुलह के लिए होती है. जो पार्टनर फिर से सुलह करना चाहता है वह विशेष तौरपर यह जानना चाहता है कि वह कौन-सी स्थिति रही होगी जब उनके साथी को लगा होगा कि बस बहुत हो गया, अब यह रिश्ता आगे नहीं जा सकता.

क्या मेरे साथ रहना वाकई मुश्किल हो गया था ?

अगर जिससे सवाल किया गया है वह पहली बार में ही जवाब के तौरपर हां कह दे तब भी यह सवाल बार-बार पूछा जाएगा, पूछा जाता है. क्योंकि जो पार्टनर यह रिश्ता ब्रेक नहीं करना चाहता वह इस स्थिति को स्वीकार ही नहीं कर पा रहा होता. इसलिए वह फिर-फिर दोहराता है- क्या मेरे साथ रहना वाकई मुश्किल हो गया था ?

असल में सवाल पूछने वाला जवाच सुनना चाहता है, नहीं ऐसा नहीं था. क्या मुझसे अलग होकर तुम्हें अफसोस हुआ? लड़कियां ही नहीं लड़के भी अपने एक्स से यह जानना चाहते हैं कि क्या अलग होकर उनके एक्स पार्टनर को जरा भी अफसोस है? लड़के तो आमतौर पर सवाल करके ही संतुष्ट हो जाते हैं, भले जवाब नमिले. लेकिन लड़कियां इस सवाल का जवाब भी हर हाल में चाहती है ताकि वे अब भी इस एहसास से राहत महसूस कर सकें कि जानना चाहती हैं कि वाकई कभी वह किसी की जिंदगी के लिए कितनी अहम थीं.

मेरे बाद तुमने नया क्या किया ?

एक्स पार्टनर इस सवाल के जवाब में सुनना चाहता है कुछ नहीं. दरअसल इस सवाल के पीछे यह जानने की इच्छा बनी रहती है कि कहीं सब कुछ सही तो नहीं चल रहा जिससे उसकी याद का रास्ता ही बंद हो जाए? यह भी वैसा ही सवाल है जिसका हर एक्स पार्टनर हां में जवाब सुनना चाहता है, भले अब इस जवाब का कोई मतलब न रह गया हो. (breakup ke baad puche jane wale question)