शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्यप्रदेश में दो विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। इसी कड़ी में कांग्रेस ने उपचुनाव को लेकर प्रत्याशियों की पैनल बनाई है। बुधनी विधानसभा को लेकर कांग्रेस ने चार नाम की पैनल और विजयपुर को लेकर तीन नामों की पैनल बनाई है। पैनल को मध्यप्रदेश कांग्रेस ने दिल्ली भेज दी है। ऐसी चर्चा है कि 19 अक्टूबर तक कांग्रेस के नाम का ऐलान संभव है। 18 अक्टूबर से बुधनी ओर विजयपुर में नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। 25 अक्टूबर तक नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख है। 28 अक्टूबर को होगी स्क्रूटनी, 30 अक्टूबर को नाम वापसी और 13 नवंबर को वोटिंग और 23 नवंबर को रिजल्ट आएगा।

बुधनी सीट से कांग्रेस के दावेदार

महेश राजपूत, पूर्व अध्यक्ष, जनपद 2008 में बुधनी से चुनाव लड़ चुके है। राजकुमार पटेल साल 1993 में बुधनी से विधायक रहे है। अजय पटेल, ब्लॉक अध्यक्ष यूथ कांग्रेस है। विक्रम मस्ताल, साल 2023 में विधानसभा प्रत्याशी रहे हैं।

विजयपुर विधानसभा

विजयपुर से कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार मुकेश मल्होत्रा 2023 में निर्दलीय चुनाव लड़े थे। मुकेश मल्होत्रा को 44 हजार के करीब वोट मिले थे। वे आदिवासी वर्ग से आते हैं। कांग्रेस विजयपुर से सामान्य सीट पर आदिवासी उम्मीदवार उतार सकती है। 2018 में बीजेपी ने भी आदिवासी वर्ग के सीताराम आदिवासी को टिकट दिया था। आदिवासी को टिकट देने से बीजेपी को फायदा मिला और कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे रामनिवास रावत को हार मिली थी। विजयपुर से कांग्रेस के दूसरे दावेदार छोटे राम सेमरिया है। वे भी आदिवासी वर्ग से आते हैं।

बुधनी उपचुनावः उम्मीदवार प्रमाणित करेगा बीजेपी परिवारवाद की पक्षधर है या विरोधी- दिग्विजय ने X पर लिखा-

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m