रायपुर। बीजापुर जिले के तर्रेम थाना क्षेत्र में 3 अप्रैल को पुलिस-नक्सली मुठभेड़ हुई थी. इस मुठभेड़ के बाद जम्मू-कश्मीर का ‘लाल’ राकेश्वर सिंह मनहास लापता था. नक्सलियों ने जानकारी दी कि लापता कोबरा बटालियन का जवान उनके कब्जे में है. आज गुरुवार को 5 दिन बाद नक्सलियों ने जवान को सुरक्षित छोड़ दिया है. नक्सलियों ने पहले जवान को ग्रामीणों के बीच छोड़ा, फिर वहां से ग्रामीणों ने तर्रेम थाना में जवान को सौंप दिया है.

बीजापुर मुठभेड़- मध्यस्थता के लिए गई थी ये टीम

सरकार की तरफ से गठित दो सदस्यीय मध्यस्थता टीम के सदस्य पद्मश्री धर्मपाल सैनी, गोंडवाना समाज के अध्यक्ष तेलम बोरैया समेत सैकड़ो ग्रामीणों की मौजूदगी में नक्सलियों ने जवान को रिहा किया है. जवान की रिहाई के लिए मध्यस्ता कराने गई दो सदस्यीय टीम के साथ बस्तर के 7 पत्रकारों की टीम भी मौजूद थी. नक्सलियों के बुलावे पर जवान को रिहा कराने बस्तर के बीहड़ में वार्ता दल समेत कुल 11 सदस्यीय टीम पहुंची थी.

इसे भी पढ़ें- #HAPPYDAY: जवान राकेश्वर को छोड़ने के बाद की तस्वीरें-VIDEO, पत्नी ने जाहिर की खुशी, मां ने किया भगवान का शुक्रिया… 

इसे भी पढ़ें- VIDEO: कलेक्टर साहब! अभी ‘जिंदा’ हैं, तो जी लेने दो, थोड़ा सा ‘जाम’ भी पी लेने दो

पत्नी-बेटी ने की थी अपील

जवान राकेश्वर की पत्नी और बेटी ने भी नक्सलियों से उन्हें सुरक्षित छोड़ने की अपील की थी. उन्होंने अपील की थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह पाकिस्तान से अभिनंदन को छुड़ाया था, उसी तरह उनके पति को भी नक्सलियों के कब्जे से छुड़ाकर लाएं.

इसे भी पढ़ें- BIG NEWS: प्रेस नोट में 4 नक्सली मारे जाने की पुष्टि, शहीद जवानों के प्रति जताया खेद, नक्सलियों ने सरकार से मध्यस्थता की कही बात

नक्सलियों ने जारी की थी तस्वीर

इससे पहले नक्सलियों ने प्रेस नोट जारी कर सरकार से पहले निर्दिष्ट रूप से मध्यवर्तियों के नाम की घोषणा करने को कहा था. उसके बाद बंदी पुलिस जवान को छोड़ने की बात कही थी. नक्सलियों ने यह भी स्पष्ट किया है कि तब तक जवान जनताना सरकार की सुरक्षा में सुरक्षित रहेगा. उसे किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा. बुधवार को नक्सलियों ने जवान की तस्वीर भी जारी की थी.

इसे भी पढ़ें- पड़ताल: राजधानी में मौत का ‘तांडव’, अस्पतालों में बेड फुल, शव जलाने जगह नहीं, हालात बद से बदतर

बीजापुर मुठभेड़ में 4 नक्सली हुए थे ढेर

पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में 4 नक्सली ढेर हुए थे. जिसमें ओड़ी सन्नी, पदाम लखमा, कोवासी बदरू और नपा सुरेश शामिल है. पुलिस ने महिला नक्सली सन्नी का शव बरामद कर लिया था. बाकी तीन नक्सलियों का जनता के बीच रीति-रिवाज से अंतिम संस्कार कर दिया गया.

14 हथियार, 2 हजार से अधिक कारतूस भी लूटा

नक्सलियों ने शहीद जवानों के प्रति खेद प्रकट किया था. मुठभेड़ के बाद नक्सलियों ने जवानों से 14 हथियार, 2 हजार से अधिक कारतूस, मोबाइल समेत अन्य सामान लूट लिया था.

बीजापुर मुठभेड़ में 22 जवानों की शहादत

बता दें कि बीजापुर जिले के टेकुलगुडम में शनिवार को हुए पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में 22 जवानों की शहादत हुई है. सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच साढ़े चार घंटे तक मुठभेड़ चली. 30 घायल जवानों को अस्पताल पहुंचाया गया है, जिनमें 13 का इलाज रायपुर और 18 का बीजापुर में चल रहा है.

12 नक्सली ढेर, जवानों से लूटे गए हथियार

बस्तर आईजी सुंदरराज पी. के मुताबिक बीजापुर मुठभेड़ में 12 नक्सली मारे गए हैं. 16 नक्सली हताहत भी हुए हैं. नक्सलियों ने जवानों के पास से 10 हथियार लूटकर भागें है. जिसमें 7 एक-47, 2 एसएलआर और 1 एलएमजी शामिल है. इसके साथ ही 3 से 4 ट्रैक्टरों में नक्सलियों के शव ले जाते देखा गया है.

read more- Coronavirus Effect: Maharashtra Migrant Workers Heads home Amid Fears of Another Lockdown

स्पोर्ट्स की ये खबरें जरूर पढ़ें

मनोरंजन की ये खबरें जरूर पढ़ें