शारजाह. टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 में शुक्रवार को वेस्टइंडीज (WI) और बांग्लादेश की टीमों के बीच भिड़ंत देखने को मिलने वाला है. यह मुकाबला शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. वेस्टइंडीज लगातार दो हार से त्रस्त हैं. दोनों टीमों के बीच ये मैच ‘करो या मरो’ जैसा होगा, क्योंकि इस मैच में हारने वाली टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें लगभग खत्म हो जाएंगी.

वेस्टइंडीज के ‘बिग हिटर’ ने यहां जो पिछले सात मैच खेले हैं उनमें उसे जीत नहीं मिली. सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जीवंत रखने के लिए वेस्टइंडीज को अब जीत की दरकार है. वेस्टइंडीज (WI) को जहां इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा वहीं बांग्लादेश को इंग्लैंड और श्रीलंका ने पराजित किया. ऐसे में सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जीवंत रखने के लिए इन दोनों टीमों को अब जीत की दरकार है.

लिंडल सिमंस ने डुबोई पिछले मैच में लुटिया 

बता दें कि बल्लेबाजी में वेस्टइंडीज (WI) को अपनी कमजोरियों को दूर करना होगा. ऐसा इस लिए क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ उसकी टीम केवल 55 रन पर ढेर हो गई. उसके सभी बल्लेबाजों ने अपने विकेट इनाम दिए. उन्होंने धीमी पिच पर एक दो रन चुराने के बजाय बड़े शॉट खेलने पर ध्यान दिया.

इसे भी पढ़ें – ICC टी20 विश्व कप : श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा मुकाबला, अपना पहला मैच जीतकर आ रही हैं दोनों टीमें … 

वहीं, दो बार के चैंपियन ने इसके बाद दूसरे मैच में अपना रवैया थोड़ा बदला और लेंडल सिमंस को पारी संवारने का जिम्मा सौंप दिया, लेकिन इस सलामी बल्लेबाज ने बेहद धीमी खेल खेली. सिमंस ने 35 गेंदों पर 16 रन बनाएं जिससे टीम पर दबाव बढ़ा. इस कारण एविन लुईस जैसे अन्य बल्लेबाजों को जोखिम भरे शॉट खेलकर अपने विकेट गंवाने पड़े हैं.

बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहा वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज (WI) ने 11वें से 20वें ओवर के बीच 64 रन के अंदर 8 विकेट गंवाए और बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहा. अगले मैच में सिमंस की जगह रोस्टन चेज को लिया जा सकता है, जिन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ अभ्यास मैच में नाबाद 54 रन बनाए थे. वह उपयोगी गेंदबाज भी हैं और स्पिन विभाग में विकल्प मुहैया करा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – Flipkart Big Diwali Sale : इन चिजों पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट, जानिए क्या-क्या है ऑफर्स … 

जेसन होल्डर के टीम से जुड़ने से वेस्टइंडीज को मजबूती मिली है. होल्डर ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया था. यूएई की परिस्थितियां हालांकि वेस्टइंडीज के ‘बिग हिटर’ के अनुकूल नहीं हैं. उसने यहां जो पिछले सात मैच खेले हैं उनमें उसे जीत नहीं मिली. इनमें टूर्नामेंट से पहले के दोनों अभ्यास मैच भी शामिल हैं.

बांग्लादेश की टीम के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव

दूसरी तरफ बांग्लादेश इस तरह के विकेटों पर खेलने का आदी है, लेकिन वह इसका फायदा उठाने में नाकाम रहा है. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को हराकर टूर्नामेंट में छठे रैंकिंग की टीम के रूप में प्रवेश करने वाली बांग्लादेश की टीम के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा है. अपने पिछले 5 मैचों में से वह केवल दो में जीत दर्ज कर पाया. मोहम्मद नईम, लिटन दास, शाकिब अल हसन, महमुदुल्लाह और मुशफिकुर रहीम के रूप में बांग्लादेश के पास प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं, लेकिन वे सामूहिक योगदान देने में असफल रहे हैं. उसकी गेंदबाजी में अनुशासन की कमी दिखी और उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है. वेस्टइंडीज के खिलाफ उसके स्पिनरों की भूमिका अहम होगी.

इसे भी पढ़ें – ड्रग्स केस : अगर आज भी नहीं मिली जमानत, तो आर्यन खान को 15 नवंबर तक खानी पड़ेगी जेल की हवा, जानिए वजह … 

इस प्रकार होंगी वेस्टइंडीज और बांग्लादेश टीमें

वेस्टइंडीज: कायरन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, ड्वेन ब्रावो, रोस्टन चेज, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, एविन लुईस, जैसन होल्डर, लेंडल सिमंस, रवि रामपॉल, आंद्रे रसेल, ओशेन थॉमस, हेडन वॉल्श जूनियर, अकील हुसैन.

बांग्लादेश: महमूदुल्लाह (कप्तान), लिटन दास, मोहम्मद नईम, महेदी हसन, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम, नूरुल हसन, अफीफ हुसैन, नसुम अहमद, तस्कीन अहमद, शमीम हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, मोहम्मद सैफुद्दीन और शोरफुल इस्लाम.