मनीष कुमार, बुरहानपुर। मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में ऋषि पंचमी (Rishi Panchami) को अडबाल पंचमी भी कहा जाता हैं, बुरहानपुर के उखड्ड गांव में उतावली नदी को पार कर घने जंगलों से होकर भक्त नाग देवता के देवालय पहुंचते है। जहां चतुर्थी की रात और पंचमी के प्रारंभ होते ही लोग पूजा करने अंधेरों में निकल जाते हैं। यहां जाने पर दो विशाल नाग देवता की बांबी होती है, जिस पर लोग पूजा कर मन्नत मानते हैं। मन्नत पूर्ण होने पर नाग देवता का जोड़ा और चांदी का छत्र चढ़ाते है।

बुरहानपुर से 7 किमी दूर उतावली नदी के पार उखड्ड गांव में चतुर्थी की रात और पंचमी के प्रारंभ होते ही लोग करीब 396 वर्ष पुरानी परंपरा निभाने निकल पड़ते है। उनके हाथों में टोकरी में बंद नाग का जोड़ा होता हैं और मैदे की पूरी जो कि एक विषेष प्रकार के बांस के खाने से बनी हुई होती हैं। उस पर पूरियां टंगी होती हैं। यह पूरी मैदे और घी की बनी होती हैं। विश्व में एकमात्र स्थान है, जहां इस प्रकार का प्रसाद चढ़ता है। भक्तों को इस नाग देवता की चिकनी मिट्टी से बनी बांबी की पूजा करने कहा जाता हैं। इस बांबी में नाग देवता वर्ष भर निवास करते हैं और आज के दिन केवल नसीब वालों को ही दर्शन देते हैं। यहां जो सच्चे मन से मन्नत मांगता हैं, उसकी मुराद भी पूर्ण होती हैं।

ये भी पढ़ें: गौ तस्करों पर शिकंजा: गायों को इकट्ठा कर भेजते थे कत्ल खाना, फर्जी नंबर प्लेट वाली ट्रक का करते थे इस्तेमाल, 6 गिरफ्तार

नदी को पार कर पहुंचते है देवालय, नहीं है कोई व्यवस्था

अब इस उखड्ड गांव में देवालय तक पंहुचने के लिए उतावली नदी को पार करना होता हैं। जहां बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग सभी उम्र के भक्त नदी पार कर मंदिर तक पंहुचते हैं। कभी-भी कोई घटना घट सकती हैं, पुलिस और एसडीआरएफ की टीम तो मौजूद है, लेकिन कोई हादसा होने पर किसी की जान बचाने के लिए साधन-संसाधन उपलब्ध नहीं है। कभी भी उतावली नदी में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो जाती है, प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं किये हैं, केवल पुलिस और एसडीआरएफ की टीमें लगाई है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m