रायपुर। कांग्रेस की आज एक महत्वपूर्ण प्रेसवार्ता आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज संबोधित करेंगे. यह प्रेसवार्ता कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में दोपहर 1 बजे होगी. इस दौरान दीपक बैज कानून व्यवस्था सहित विभिन्न मुद्दों पर पत्रकारों से चर्चा करेंगे.

लोहारीडीह हिंसा की जांच के लिए प्रदेश साहू संघ की जांच टीम रवाना

लोहारीडीह हिंसा मामले को लेकर प्रदेश में सियासत गरमाई हुई है. घटना में अब प्रदेश साहू संघ की भी एंट्री हो गई है. संघ ने 16 सदस्यीय जांच समिति का गठन किया है, जो आज मौके पर पहुंचकर घटना की जांच करेगी. जांच के लिए प्रदेश साहू संघ ने प्रदेश अध्यक्ष टहल साहू के नेतृत्व में 16 सदस्यीय जांच समिति का गठन किया.

DA और एरियर्स के लिए प्रदेश के शिक्षक करेंगे आंदोलन

प्रदेश के शिक्षक भी अब महंगाई भत्ता (DA) और एरियर्स के लिए आंदोलन करेंगे. प्रदेश शिक्षक महासंघ ने कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के आंदोलन को समर्थन देते हुए 27 सितंबर को बड़े आंदोलन का ऐलान किया है. इस दिन शिक्षक सामूहिक अवकाश पर रहेंगे, जिसके कारण स्कूलों के बंद रहने की संभावना है. शिक्षक लंबे समय से केंद्र के समान DA और उनके लंबित एरियर्स की मांग कर रहे हैं.

बहुजन समाज पार्टी निकालेगी आरक्षण बचाओ यात्रा

बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रदेश में “आरक्षण बचाओ यात्रा” का आयोजन करने जा रही है. इस यात्रा का उद्देश्य अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के आरक्षण को बचाने के लिए जनजागरण करना है. यह यात्रा 24 सितंबर से प्रदेश के हर जिले में निकाली जाएगी और इसकी शुरुआत पवित्र स्थल गिरौदपूरी से होगी.

राज्य अलंकरण के लिए 5 अक्टूबर तक आवेदन

संस्कृति विभाग द्वारा राज्य और राष्ट्रीय सम्मान 2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इच्छुक आवेदक निर्धारित प्रारूप में अपना आवेदन सीधे पंजीकृत डाक के माध्यम से 5 अक्टूबर तक संचालनालय संस्कृति व राजभाषा द्वितीय तल, व्यावसायिक परिसर, सेक्टर-27, नवा रायपुर अटल नगर छत्तीसगढ़ को अपना आवेदन भेज सकते हैं. आवेदक विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट पर प्राप्त की जा सकती है. चयनित पात्र को राज्य अलंकरण समारोह के अवसर पर राज्य अलंकरण सम्मान से विभूषित किया जाएगा.

रायपुर में आज

काव्य संध्या और पुस्तक समीक्षा कार्यक्रम आज

साहित्यविधवार को सिविल लाइन हित्य सृजन संस्थान की ओर स्थित वृंदावन हाल में काव्य संध्या का आयोजन किया जा रहा है. यह कार्यक्रम दोपहर 3 बजे से 7 बजे तक चलेगा. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व संभागायुक्त डा. संजय अलंग होंगे. इस अवसर पर योगेश शर्मा ‘योगी’ की पुस्तक ‘जैसा दिखता है वैसा नहीं’ पर समीक्षा की जाएगी. इसमें राजेंद्र शर्मा रायपुरी और सुदेश मेहर समीक्षक के रूप में उपस्थित रहेंगे। काव्य संध्या में बिलासपुर, कोरबा, बागबाहरा, दल्ली राजहरा, दुर्ग, राजनांदगांव, भिलाई और रायपुर के कवियों का काव्य पाठ होगा. साथ ही सम्मानित कवियों को मुख्य अतिथि द्वारा ‘काव्य श्री सम्मान’ से सम्मानित किया जाएगा.

व्यक्तित्व और करियर विकास पर कार्यक्रम आज

तेरापंथ प्रोफेशनल फोरम के नेतृत्व में आज 22 सितंबर को लाल गंगा पटवा भवन टैगोर नगर में व्यक्तित्व और करियर विकास से जुड़ी विभिन्न चर्चाओं और सत्रों का आयोजन किया जा रहा है. मुनि सुधाकर कुमार जीवन को सफल और सुखद बनाने के गूढ़ मार्गदर्शन देंगे। मंत्रों के माध्यम से ग्रहों के प्रभाव को सकारात्मक दिशा देने के बारे में बताएंगे. मुख्य अतिथि राज्यपाल रमन डेका एवं विशेष अतिथि मार्वल ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर निदेशक प्रवीण जैन होंगे. निहारिका सिंह लिव योर इंपासिबल और बीइंग स्मार्ट एज योर स्मार्ट फोन पर कार्यशाला में प्रस्तुति देंगी. चिराग पामेचा डिस्कवर योर बेस्ट वर्जन और रोडमैप टू सुपर सक्सेस पर ज्ञानवर्धक सत्र देंगे.