रायपुर. Covid-19 मरीजों में सबसे पहले लक्ष्णों में मुंह का स्वाद और सूंघने की शक्ति चले जाना प्रमुख है. इसके अलावा बुखार, सर्दी-जुकाम और थकान के लक्षण भी शामिल है.

लेकिन आज हम आपको Covid-19 में उपयोगी उन घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिससे आपके सूंघने और मुंह का स्वाद जल्दी आ जाएंगे. आपके ये भी बता दें कि अगर आपको खुद में यह लक्षण दिखे तो पैनिक होने की बजाय अपना टेस्ट करवाएं और खुद को आइसोलेट करके सभी जरूरी नियमों का पालन करें.

ऐसे मिल सकती है आपको मदद…

  1. अजवाइन- पाचन शक्ति बढ़ाने, सर्दी-जुकाम से बचाने और सूंघने की क्षमता बढ़ाने में भी मदद करती है. एक रूमाल में थोड़ी सी अजवाइन लेकर पोटली जैसा बना लें और फिर इसे सूंघें. अजवाइन की खुशबू जुकाम ठीक करने में मदद करती है.
  2. पुदीना- पुदीना नाक, गला और छाती से संबंधित समस्याएं दूर करने में मदद करता है. यह मुंह का स्वाद लाने में भी फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए पुदीने की 10-15 पत्तियों को एक कप पानी में उबालें और इसमें शहद मिलाकर दिन में दो बार पीएं. कुछ दिनों में समस्या में सुधार होने लगेगा.
  3. अदरक- अदरक में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद करते हैं. अदरक की गंध तेज होती है और इसका स्वाद हल्का तीखा जिसके चलते यह बंद नसों को सक्रिय करता है जिससे सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता वापस आ सकती है.

आप खाने-पीने के शौकीन हैं? तो ये खबरें जरूर पढ़े

  1.  Video: रेस्टॉरेंट स्टाइल में घर पर ही ऐसे बनाए पनीर टिक्का मसाला
  2.   Perfect पानी पुरी बनाने की पूरी रेसेपी, देखे वीडियो
  3. Video: रूई जैसे इडली बनाएं घर में, जाने सिक्रेट रेसेपी
  4. रेस्टॉरेंट से भी टेस्टी घर में बनाएं पनीर करी, देंखे Video…
  5. घर पर ट्राय करें आलू और पनीर का ये स्नैक्स, खा कर आ जाएगा मजा…