कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। गणेश महोत्सव 2024 की धूम हर जगह देखी जा रही है। 7 सितंबर से शुरू होने वाले इस उत्सव के लिए घरों और पंडालों में गणपति बप्पा के आगमन को लेकर हर ओर उत्साह का माहौल है। भक्त अपने घर में गणपति बप्पा को विराजित करने के लिए बाजार में पहुंच रहे हैं। लेकिन इस बार लोग इको फ्रेंडली गणेश जी को स्थापित करने में ज्यादा उत्सुक नजर आ रहे हैं।

पीसीसी चीफ की प्रेस कॉन्फ्रेंस: किसानों की दोगुनी आय मामले में PM मोदी से ज्यादा झूठ बोल रहे कृषि मंत्री शिवराज, सरकार को नींद से जगाने 20 को बड़ा आंदोलन

ग्वालियर के बाजारों में हर जगह गणपति बप्पा की मूर्तियां नजर आ रही है। कही महादेव की गोद मे बैठे गणपति तो कहीं सिंदूरवर्ण गणपति को भक्त अपने घर ले जा रहे है। लेकिन सबसे ज्यादा भक्त ईको फ्रेंडली गणेशजी के प्रति आकर्षित नजर आ रहे है। मूर्ति विक्रेता भी पूरी तरह से मिट्टी से निर्मित गणेश प्रतिमाओं को बाजार में लेकर पहुंचे है। मूर्ति विक्रेताओं द्वारा पर्यावरण के प्रति लोगो को जागरूक करने के लिए एक विशेष पहल भी की है। जो भी भक्त इको फ्रेंडली मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमा खरीदने पहुंच रहा है, मूर्ति विक्रेता उन्हें गणेश प्रतिमा के साथ रेशम की माला,लाल कपड़ा, फल-फूल-सब्जी के ऑर्गेनिक बीज और एक खाली पॉट दे रहे है।

UP के बाद MP में भेड़िए का आतंक: सोते समय भेड़िया ने किया हमला, एक महिला समेत 5 घायल, अस्पताल में भर्ती

मूर्ति विक्रेताओं का कहना है कि पिछले साल भी वह मिट्टी के गणेश लेकर बाजार में आए थे। लेकिन लोग इनके प्रति ज्यादा जागरूक नहीं दिखाइ दिए थे। जबकि इस बार जब उन्हें गणेश प्रतिमा के साथ माला,आसन का लाल कपड़ा,ऑर्गेनिक सब्जी फूल फल के बीज और उसे लगाने के लिए पॉट फ्री में मिल रहा है तो वह ज्यादा आकर्षित नजर आ रहे है।

आखिर मिट्टी के गणेश क्यों खास है?

  • इन्हें बनाने में पूरी तरह से नैचुरल मिट्टी,गेरुआ मिट्टी,चूना,सिंदूर का उपयोग किया गया है।
  • बाजार में 5 इंच से लेकर 18 इंच साइज की गणेश प्रतिमाएं उपलब्ध है
  • 100 रुपये से 700 रुपये की सामान्य सहज कीमत में यह उपलब्ध है।
  • इन्हें घर मे ही विसर्जित किया जा सकता है
  • घर मे विसर्जन के लिए पॉट भी फ्री दिया जा रहा है।
  • जब यह उस पॉट में विसर्जित हो जाएंगे तो उस मिट्टी में ऑर्गेनिक सब्जी, फल के बीज रोपित करने के लिए भी दिए जा रहे है।
  • यह बीज जब पौधा बनेगा तो लोगो को ऑर्गेनिक सब्जी औऱ फल का स्वाद घर मे ही चखने को मिल सकेगा
  • शहर के जलाशय भी शुध्द रह सकेंगे
  • इको सिस्टम को प्रभावित न करते हुए उसे संरक्षित करेंगे

गौरतलब है कि, हर साल देशभर में करोड़ों गणेश प्रतिमाएं घरों और पंडालों में स्थापित होती है। जिसके चलते उनके विसर्जन से जलाशय प्रभावित होते है। लेकिन बाजार में मौजूद इन इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाओं ने एक पहल से बड़ा समाधान निकाल दिया है। इसलिए News24 MPCG भी अपील करता है कि सभी भक्त इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाओं को स्थापित कर पर्यावरण संरक्षण की मुहिम में साथ खड़े हो।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m