देहरादून. मुख्यमंत्री के ‘ड्रग्स फ्री देवभूमि’ की परिकल्पना को साकार करने के लिए एसएसपी ने नई पहल की है. नशे के खिलाफ अभियान को और प्रभावी बनाने की तैयारी की जा रही है. इसे ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए दून पुलिस ने SOP तैयार की है. अब अधिकारी नशे की बढ़ती प्रवृत्ति पर प्रभावी अंकुश लगाने में जुट गए हैं. अभियान को लेकर एसएसपी देहरादून ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं. प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्रों में N.N.S गठित करने को कहा गया है. 15 दिन के अंदर नशा निरोधक समितियां गठित करने का निर्देश दिया गया है.

प्रभावी रोकथाम के लिए थाना स्तर पर निम्न कार्रवाई की जाएगी :

  • सभी थाना प्रभारियों द्वारा थाना स्तर पर सभी कर्मचारियों को नशे के खिलाफ प्रभावित करवाई करने के लिए टॉस्क दिए जाएंगे और समय समय पर उनकी समीक्षा की जाएगी.
  • नशा तस्करों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई में आम जन का सहयोग लेने के लिए सभी थाना प्रभारी आगामी 15 दिनों के भीतर अपने अपने थाना क्षेत्रों में कम्युनिटी पुलिसिंग की अवधारणा के तहत मोहल्ले वार नशा निरोधक समितियों (N.S.S) का गठन करेंगे.

इसे भी पढ़ें : मुख्यमंत्री धामी का बड़ा ऐलान, बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए की 51 हजार की प्रोत्साहन राशि की घोषणा

  • उक्त समिति में सामाजिक संगठनों के सदस्यों, क्षेत्र के जागरूक नागरिकों, स्वयं सेवी संगठनों के सदस्यों, स्कूल/कॉलेज/संस्थाओं के प्रशासनिक अधिकारियों/सक्रिय विद्यार्थियों, क्षेत्र की जागरूक महिलाओं और छात्राओं, युवाओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं और अन्य सक्रिय सामाजिक सदस्यों को रखा जाए.
  • नशा निरोधक समिति (N.S.S) के सदस्यों के द्वारा क्षेत्र में हो रहे अनैतिक क्रियाकलापों, अवैध शराब/मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त अभियुक्तों, नशे के आदि व्यक्तियों से संबंधित किसी भी सूचना से पुलिस को अवगत कराया जायेगा।
  • थाना स्तर पर गठित प्रत्येक नशा निरोधक समिति (N.S.S) का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जायेगा, जिसके माध्यम से सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सके, साथ ही प्रत्येक नशा निरोधक समिति में 15 से 20 सदस्यों को नामित किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : धामी सरकार की अतिथि महिला टीचर्स को सौगात, अब मिलेगा 180 दिन का प्रसूति अवकाश, आदेश जारी

  • नशे के खिलाफ पुलिस की ओर से की जा रही कार्रवाई को और अधिक प्रभावी बनाने और इसमें आमजन मानस की सहभगिता को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक, एक्स, इंस्टाग्राम के माध्यम से भी आमजन को नशे के दुष्प्रभावों के संबंध में जागरूक किया जाएगा.
  • थाना स्तर पर गठित नशा निरोधक समिति (N.S.S) के माध्यम से पुलिस की ओर से की गई कार्रवाइयों की समीक्षा के लिए 15 दिवस में एक बार संबंधित थानाध्यक्ष, महीने में एक बार संबंधित क्षेत्राधिकारी, हर दो महीने में एक बार संबंधित पुलिस अधीक्षक और हर 3 महीने में एक बार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा नशा निरोधक समिति (N.S.S) के सदस्यों के साथ गोष्ठी की जाएगी, जिसमें नशा तस्करों के खिलाफ की गई कार्रवाईयों की समीक्षा के साथ साथ नशे के विरुद्ध अभियान को और प्रभावी बनाने के लिए समिति के सदस्यों की ओर से दिए गए सुझावो पर मंथन कर प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जाएगी.