सेहतमंद रहने के लिए चने बहुत फायदेमंद होते हैं। मगर, भुने चने खाने चाहिए या भीगे हुए चने? यह सवाल हर किसी के जहन में आता ही है और आप इसी कंफ्यूजन में फंसे रहते हैं। लेकिन सच तो यह है कि दोनों ही चने सेहत के लिए फायदेमंद हैं। वह इसलिए क्योंकि चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं। आपको हर डायटिशियन, न्यूट्रिशियन काले चने खाने की सलाह देंगे। आईए जानते हैं काले चने को किस तरह से खाना चाहिए,जिससे हमारे शरीर को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले।

वजन कम करते हैं चने


सर्दी में लोग भुने हुए चने का बहुत यूज करते हैं, क्योंकि यह वजन कम करने में मददगार तो होता है कि बल्कि चने को गुड़ के साथ खाने से इसके पोषक तत्व दोगुने हो जाते हैं। भीगे चने में विटामिन बी कॉम्पलेक्स पाया जाता है, इसमें प्रोटीन अधिक होता है। इसलिए इनके सेवन से मसल्स मजबूत होती हैं। पाचन आसान होता है।

डायबिटीज, थाइराइड पेशेंट के लिए फायदेमंद

भीगे चने से ज्यादा लोग भुने चने खाना पसंद करते हैं क्योंकि ये स्वादिष्ट लगते हैं। इन्हें चाय के साथ या कभी भी भूख लगने पर आसानी से बतौर स्नैक्स खाया जा सकता है। ये चने डायबिटीज और थायराइड पेंशेट के लिए फायदेमंद होते हैं। सर्दी जुकाम में भी इसे खाएं।

ज्यादा पोषक तत्व भीगे हुए चने

विशेषज्ञों के मुताबिक अंकुरित चने खाने से शरीर को ज्यादा पोषक तत्व मिलते हैं। इनमें विटामिन B कॉम्पलेक्स काफी होता है। भिगोने से चने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है। ये मसल्स बनाने में मददगार होते हैं। ​भीगे चने को पचाना आसान नहीं होता है।