राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। किसानों के लिए अच्छी खबर है। पीएम नरेंद्र मोदी कल महाराष्ट्र से किसान सम्मान निधि की राशि डालेंगे। 20 हजार करोड़ की राशि डाली जाएगी। केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्पादन बढाना, लागत घटना, ठीक दाम देना, वेल्यू एडिशन, प्राकृतिक खेती पर जोर है। इंपोर्ट ड्यूटी 0 प्रतिशत थी अब 27% हो गई है। सोयाबीन, मूंगफली, सूरजमुखी पर लागू है इससे सोयाबीन के दाम 500 रुपए बढ़ गए हैं, इससे किसानों को लाभ होगा।

पीएम-राष्ट्रीय कृषि विकास और कृषि उन्नति योजना शुरू

कृषि मंत्री ने केन्द्र सरकार की ओर से कैबिनेट में स्वीकृत किसान हितैषी निर्णयों के संबंध में जानकारी दी। कृषि मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने दो नई योजनाएं पीएम-राष्ट्रीय कृषि विकास योजना और कृषि उन्नति योजना शुरू की है। इनमें एक लाख एक हजार करोड़ खर्च होंगे। योजनाओं को लचीला बनाया गया है, राज्य अपने हिसाब से योजना को चुन सकते हैं।

केंद्र ने शुरू किया डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन

अब रिमोर्ट डिजिटल के जरिए फसल नुकसानी का आकलन होगा डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन केंद्र ने शुरू किया है, इससे रिकॉर्ड में हेराफेरी नहीं होगी। फसल बोने पर डिजिटल फोटो भी अपडेट होंगे, एक ड्रोन के साथ 5 बैटरी देंगे। पीएम इंटर्न योजना से लाभ मिलेगा। मप्र में पहले ही सीखो कमाओ योजना बनाई थी। पण्डित जवाहर लाल नेहरू ने लाल किले से सिर्फ 3 बार खेती किसानी का नाम लिया। जम्मू कश्मीर और हरियाणा में चुनाव को लेकर कहा कि- बीजेपी सरकार बना रही है, बीजेपी को लेकर दोनों जगह माहौल अच्छा है। प्याज, दाल, चाबल का बफर स्टॉक बना रहे हैं, ये महंगा होने पर सरकार सस्ते में उपलब्ध कराएगी। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण खाद आने में कमी आई है।

बासमती पर मिनिमम एक्सपोर्ट चार्ज खत्म

भावन्तर योजना का भी राज्य लाभ ले सकते हैं। बासमती पर मिनिमम एक्सपोर्ट चार्ज खत्म कर दिया है, इससे बासमती के अच्छे दाम मिलेंगे। खाद्य तेलों में आत्मनिर्भर बनने के लिए खाद्य तिलहन मिशन बनाया गया है। इससे ब्रीड सर्टिफाइड सीड बनाकर किसानों को उपलब्ध कराए जाएंगे। किसानों को क्लस्टर में फ्री बीज, ट्रेनिंग, उत्पादन की 100% खरीद की गारंटी देंगे
बीज भण्डारण इकाइयां भी बनाई जाएंगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m