Triple Century Record in ODI : क्रिकेट में एक कहावत है कि अधिकतर रिकॉर्ड टूटने के लिए बनते हैं. टेस्ट में तिहरा शतक कई खिलाड़ी लगा चुके हैं, लेकिन वनडे में यह कमाल आज तक नहीं हो पााया. 50 ओवर के मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के नाम है, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाए थे. वनडे और लिस्ट ए में आज तक कोई भी खिलाड़ी तिहरा शतक नहीं बना पाया है. वनडे इंटरनेशनल में तिहरा शतक लगाना मुश्किल जरूर है, लेकिन असंभव नहीं. 

आप ये जानकर जरूर चौंक जाएंगे कि एक ऐसा क्रिकेटर है, जो वनडे में ट्रिपल सेंचुरी बना चुका है. उसने गेंदबाजों की खूब पिटाई की थी और 309 रनों की पारी खेलकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. हालांकि ये कमाल ब्लाइंड क्रिकेट में हुआ था. आज से ठीक 2 साल पहले 2022 में स्टीफन नीरो नाम के खिलाड़ी की आंधी आई थी, जिन्होंने 49 चौके और 1 छक्का ठोककर नाबाद 309 रन बनाकर रिकॉर्ड बुक को हिला दिया था. 

कौन हैं स्टीफन नीरो (Triple Century Record in ODI)

दरअसल, स्टीफन नीरो एक ऑस्ट्रेलियाई ब्लाइंड क्रिकेटर हैं. जो बढ़िया बल्लेबाज हैं. स्टीफन जन्मजात निस्टागमस हैं, इसलिए उनकी दृष्टि कमजोर है. 10 साल की उम्र तक स्टीफन नीरो ने सक्षम बच्चों के साथ क्रिकेट खेला था. फिर जब उनकी दृष्टि की स्थिति बिगड़ने लगी तो उन्हें ब्लाइंड क्रिकेट खेलना पड़ा.

140 गेंदों पर लगाए थे 49 चौके और 1 छक्का

14 जून 2022 को स्टीफन नीरो ने कंगारू टीम के लिए खेलते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ ब्लाइंड वनडे क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी ठोकी थी. यह मुकाबला ब्रिस्बेन में 14 जून 2022 को खेला गया था.

न्यूजीलैंड के खिलाफ बैटिंग करते हुए स्टीफन नीरो ने महज 140 गेंदों का सामना किया था और 309* रन बना डाले थे. इस तूफानी पारी में 49 चौके और 1 छक्का लगा था. भले ही ये विश्व रिकॉर्ड ब्लाइंड वनडे क्रिकेट में बना हो, लेकिन यह किसी अजूबे से कम नहीं था. जब ये खबर क्रिकेट जगत में फैली तो स्टीफन की खूब तारीफ भी हुई थी. 

मैच का हाल, 269 रनों से जीती थी ऑस्ट्रेलिया टीम

अगर मुकाबले की बात करें तो स्टीफन नीरो की पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 40 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 541 रन बनाए थे. इतने बड़े टारगेट का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड 272 पर ढेर हो गई थी. ऑस्ट्रेलिया ने 269 रनों के अंतर से मैच जीता था. 

स्टीफन नीरो ने किसका रिकॉर्ड तोड़ा था?

जीत के हीरो स्टीफन नीरो थे. उन्होंने पाकिस्तान के मसूद जान का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था. मसूद जान ने साल 1998 में पहले ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 262 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी.  

1922 में ब्लाइंड क्रिकेट का आगाज हुआ था

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में साल 1922 में ब्लाइंड क्रिकेट का आगाज हुआ था. ब्लाइंड वनडे क्रिकेट में 40-40 ओवर का मुकाबला होता है. टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप होता है.