चंडीगढ़ : पिछले 6 महीनों से बंद पड़े शंभु बॉर्डर को खोलने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी की पहली बैठक आज (बुधवार) चंडीगढ़ में होने जा रही है. इसमें पंजाब और हरियाणा के मुख्य सचिव और डीजीपी मौजूद रहेंगे.
बैठक की अध्यक्षता सेवानिवृत्त न्यायाधीश नवाब सिंह करेंगे. यह बैठक दोपहर 3 बजे चंडीगढ़ में होगी. यह कमेटी की पहली बैठक है. इसके बाद, कमेटी किसान संगठनों के साथ बैठकों और अन्य मुद्दों पर अगली रणनीति बनाएगी.

सुप्रीम कोर्ट ने न्यूनतम समर्थन मूल्य और अन्य मुद्दों पर किसानों की चिंताओं के समाधान के लिए पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय पैनल का गठन किया था. कोर्ट ने इस पैनल से कहा है कि वे शंभु बॉर्डर पर लगे पक्के बैरिकेड्स हटाने के लिए किसानों से बातचीत करें, ताकि किसी ठोस समाधान पर पहुंचा जा सके.

चंडीगढ़

हाई पावर कमेटी करेगी ये काम: 9 दिन पहले सुप्रीम कोर्ट में शंभु बॉर्डर मामले की सुनवाई हुई थी. सुप्रीम कोर्ट ने इस दौरान हाई पावर कमेटी का गठन किया था और कहा था कि हम मुद्दों का निर्णय नहीं कर रहे हैं. यह अधिकार कमेटी को दिया जा रहा है. इस कमेटी में पंजाब और हरियाणा के अधिकारी भी शामिल हैं. हाई पावर कमेटी को आंदोलन कर रहे किसानों तक पहुंच बनानी चाहिए और उनसे ट्रैक्टर हटाने का अनुरोध करना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने यह भी सलाह दी थी कि इस मामले का राजनीतिकरण न किया जाए, क्योंकि मुद्दे बहुत संवेदनशील हैं, इसलिए संतुलित दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए.