Hindi Diwas 2024 : हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. 1949 में हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दिए जाने की वर्षगांठ का प्रतीक है, जिसमें विभिन्न साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से राष्ट्रीय एकता और पहचान में इसके योगदान का सम्मान किया जाता है.

हिंदी दिवस भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक हिंदी भाषा का जश्न मनाने के लिए समर्पित एक दिन है. यह भारत की सांस्कृतिक और भाषाई पहचान की आधारशिला है.

यह दिन भारत की संविधान सभा द्वारा देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाने के निर्णय की वर्षगांठ का प्रतीक है.

विशेष रूप से, हिंदी भारत में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है और मंदारिन चीनी और अंग्रेजी के बाद दुनिया में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है. जैसे-जैसे दिन करीब आ रहा है, आपको यह सब जानना चाहिए.

हिंदी दिवस 2024: तिथि और इतिहास

हिंदी दिवस का इतिहास भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के शुरुआती दिनों से जुड़ा है. 1918 में, हिंदी विद्वानों और कार्यकर्ताओं के एक समूह ने हिंदी को राष्ट्रीय भाषा के रूप में बढ़ावा देने के लिए हिंदी साहित्य सम्मेलन (हिंदी साहित्य सम्मेलन) का गठन किया.

भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी को अपनाने में सम्मेलन ने प्रमुख भूमिका निभाई. स्वतंत्रता के बाद, भारत की संविधान सभा ने 14 सितंबर, 1949 को देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया.

उत्सव प्रस्ताव

यह निर्णय हिंदी को भारत की भाषा के रूप में बढ़ावा देने और विकसित करने तथा राष्ट्र के विविध भाषाई और सांस्कृतिक क्षेत्रों को एकजुट करने के लिए लिया गया था. पहला हिंदी दिवस 1953 में मनाया गया था.

हिंदी दिवस, जिसे राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हर साल हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. 2024 में यह शनिवार, 14 सितंबर को पड़ेगा.

जबकि भारत का संविधान किसी भी भाषा को राष्ट्रीय भाषा का दर्जा नहीं देता है, लेकिन अनुच्छेद 343 के अनुसार देवनागरी लिपि में हिंदी केंद्र सरकार और संघ की आधिकारिक भाषा है.

हिंदी दिवस 2024: समारोह और महत्व

हिंदी दिवस का उद्देश्य भाषा के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उस घटना को भी याद करना है जब इसे भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाया गया था.

हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाने का उद्देश्य कई भाषाओं वाले देश में प्रशासन को सरल बनाना था. हिंदी को शामिल करने के लिए कई लेखकों, कवियों और कार्यकर्ताओं द्वारा प्रयास किए गए.

हिंदी दिवस पूरे भारत में, खासकर स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. समारोह में हिंदी साहित्य और कला को प्रदर्शित करने वाले साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल होते हैं.

हिंदी भाषा कौशल को बढ़ावा देने के लिए कविता पाठ, निबंध लेखन और वाद-विवाद जैसी प्रतियोगिताएं, साथ ही कार्यशालाएं और सेमिनार भी आयोजित किए जाते हैं. इसके अतिरिक्त, हिंदी में उनके योगदान के लिए व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित किया जाता है.

भारत के राष्ट्रपति हिंदी दिवस पर मंत्रालयों, विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों, बैंकों और नागरिकों को भाषा के प्रचार-प्रसार में उनके असाधारण योगदान के लिए राजभाषा गौरव पुरस्कार और राजभाषा कीर्ति पुरस्कार प्रदान करते हैं.

इस समारोह का उद्देश्य हिंदी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना, अंग्रेजी के बढ़ते चलन को रोकना और आधिकारिक और व्यक्तिगत क्षेत्रों में हिंदी के उपयोग को बढ़ावा देना है.

हिंदी दिवस मनाकर भारत अपनी भाषाई विरासत और सांस्कृतिक विविधता को संरक्षित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है.