TRAI Action on Fake calls : फर्जी कॉल से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है. भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अनचाहे कॉल और अपंजीकृत टेलीमार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए 2.75 लाख टेलीफोन नंबर काट दिए हैं और 50 फर्मों की सेवा बंद कर दी है.

ट्राई ने पाया है कि वर्ष 2024 की पहली छमाही में अपंजीकृत टेलीमार्केटिंग फर्मों के खिलाफ 7.9 लाख से अधिक शिकायतें दर्ज की गई हैं. इस बढ़ते मुद्दे पर लगाम लगाने के लिए ट्राई ने सभी दूरसंचार कंपनियों को सख्त निर्देश जारी किए थे और अपंजीकृत टेलीमार्केटिंग फर्मों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने को कहा था. इस कार्रवाई से लोगों को फर्जी कॉल से राहत मिलने की उम्मीद है.

मामले पर ट्राई ने क्या कहा? (TRAI Action on Fake calls)

दूसरी ओर, इस मामले पर ट्राई का कहना है कि फर्जी कॉल पर लगाम लगाने के लिए 13 अगस्त 2024 को सभी प्रदाताओं को सख्त कार्रवाई करने को कहा गया था और बिना पंजीकरण वाली टेली मार्केटिंग फर्मों पर तुरंत लगाम लगाने के निर्देश दिए गए थे.

फर्जी कॉल की शिकायत कहां करें?

अगर आप फर्जी कॉल से बहुत परेशान हैं, तो परेशान न हों. भारत सरकार ने ऐसे मामलों से निपटने के लिए कई प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराए हैं. आप इन तरीकों से शिकायत दर्ज करा सकते हैं:

साइबर क्राइम पोर्टल

भारत सरकार का साइबर क्राइम पोर्टल (https://cybercrime.gov.in) फर्जी कॉल समेत सभी तरह के साइबर अपराधों की शिकायत करने के लिए एक केंद्रीय प्लेटफॉर्म है. यहां आप कॉल का समय, नंबर और कॉल करने वाले द्वारा की गई बातचीत समेत विस्तृत जानकारी के साथ अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. यह पोर्टल पूरी तरह से सुरक्षित है और आपकी शिकायत सीधे संबंधित अधिकारियों तक पहुंचती है.

संचार साथी पोर्टल

अगर आप फर्जी कॉल या मैसेज से परेशान हैं, तो सरकार का संचार साथी पोर्टल एक अच्छा विकल्प है. यह पोर्टल खास तौर पर टेलीकॉम से जुड़े फ्रॉड मामलों के लिए बनाया गया है. यहां आप स्पैम कॉल, अनचाहे मैसेज और इससे जुड़ी अन्य समस्याओं के बारे में शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

हेल्पलाइन नंबर

आप साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. यह शिकायत दर्ज कराने का एक तेज़ तरीका है और आपको तुरंत मदद मिल सकती है.