नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को घोषणा की कि केंद्र सरकार ने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर “श्री विजया पुरम” करने का फैसला किया है, उन्होंने कहा कि यह निर्णय “राष्ट्र को औपनिवेशिक छापों से मुक्त करने” के लिए लिया गया है. पोर्ट ब्लेयर केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी है.

शाह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “राष्ट्र को औपनिवेशिक छापों से मुक्त करने के लिए पीएम @narendramodi जी के विजन से प्रेरित होकर, आज हमने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर “श्री विजया पुरम” करने का फैसला किया है.”

गृह मंत्री ने बताया कि पिछले नाम में “औपनिवेशिक विरासत” थी, जबकि नया नाम, श्री विजया पुरम, स्वतंत्रता के लिए हमारे संघर्ष में हासिल की गई जीत का प्रतीक है.“

“अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का हमारे स्वतंत्रता संग्राम और इतिहास में एक अद्वितीय स्थान है. उन्होंने कहा कि यह द्वीप क्षेत्र जो कभी चोल साम्राज्य के नौसैनिक अड्डे के रूप में कार्य करता था, आज हमारी रणनीतिक और विकास आकांक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण आधार बनने के लिए तैयार है.“

शाह ने आगे कहा: “यह वह स्थान भी है जहाँ नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी ने पहली बार हमारा तिरंगा फहराया था और यह वह सेलुलर जेल भी है जहाँ वीर सावरकर जी और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों ने एक स्वतंत्र राष्ट्र के लिए संघर्ष किया था.” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस निर्णय का स्वागत किया और अपने विचार साझा किए.

पीएम मोदी ने लिखा: “श्री विजयपुरम नाम अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के समृद्ध इतिहास और वीर लोगों का सम्मान करता है. यह औपनिवेशिक मानसिकता से मुक्त होने और अपनी विरासत का जश्न मनाने की हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है.”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने लिखा: “पिछला नाम औपनिवेशिक शासन की गूँज देता था, लेकिन अब श्री विजयपुरम का हर उल्लेख हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के लचीलेपन और बलिदान को श्रद्धांजलि के रूप में काम करेगा, जिन्होंने औपनिवेशिक उत्पीड़न की बेड़ियों को तोड़ने के लिए लड़ाई लड़ी. यह नाम बदलना औपनिवेशिक छापों से मुक्त भविष्य को अपनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.”

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने लिखा: “आज एक ऐतिहासिक दिन है, जब हम पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर ‘श्री विजयपुरम’ कर रहे हैं. यह आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के नेतृत्व में हमारी सांस्कृतिक विरासत से जुड़ने की दिशा में एक बड़ा कदम है.”

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने लिखा, “यह एक सराहनीय कदम है, हमारे देश को औपनिवेशिक विरासत से मुक्त करने का एक कदम है. नाम बदलना हमारे स्वतंत्रता सेनानियों की अदम्य भावना के लिए एक शक्तिशाली श्रद्धांजलि है और हमारे स्वतंत्रता संग्राम में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका का सम्मान करता है.”

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लिखा: “श्री विजयपुरम का नामकरण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ऐतिहासिक महत्व और गौरवशाली परंपराओं को उजागर करने के लिए समर्पित है. देश को गुलामी के प्रतीकों से मुक्त करने का कार्य सराहनीय है.”