अनुगुल : ओडिशा के अनुगुल जिले में एक चौंकाने वाली घटना में, एक गरीब परिवार के लिए जश्न का पल उस समय दुख में बदल गया जब उन्हें नवजात शिशु के जन्म के लिए कथित तौर पर 5,000 रुपये की रिश्वत मांगे जाने के बाद सरकारी अस्पताल की नर्सों को पैसे देने के लिए उधार लेने पड़े।

यह घटना जिले के पल्लाहारा ब्लॉक के अंतर्गत खमार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में हुई।

रिपोर्टों के अनुसार, पास के एक गांव की गर्भवती महिला रीता साहू को प्रसव पीड़ा होने के बाद सीएचसी में भर्ती कराया गया था। लेकिन अस्पताल की नर्सों ने बच्चे के जन्म के लिए 5,000 रुपये की मांग की। असहाय और कोई विकल्प न होने के कारण रीता के पति प्रताप को मजबूरन दुकानदार से पैसे उधार लेने पड़े क्योंकि रीता की हालत लगातार बिगड़ती जा रही थी। बाद में उन्होंने अस्पताल के अधिकारियों को घटना की सूचना दी।

उनकी शिकायत के अनुसार, परिवार को परेशान किया गया और उन्हें बहुत परेशानी से गुजरना पड़ा क्योंकि नर्सों ने पैसे मिलने तक उनकी पत्नी की देखभाल करने और प्रसव कराने से इनकार कर दिया। भयावह अनुभव को याद करते हुए, प्रताप ने कहा कि परिवार एक नए सदस्य का स्वागत करने की तैयारी कर रहा था, लेकिन उन्हें बहुत परेशानी से गुजरना पड़ा। उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा, “मेरी पत्नी का प्रसव होने वाला था और प्रसव पीड़ा होने के बाद मैंने उसे यहां अस्पताल में भर्ती कराया। लेकिन नर्सों ने हमारे बच्चे के जन्म के लिए 5,000 रुपये मांगे। चूंकि मेरे पास पैसे नहीं थे, इसलिए मुझे एक दुकानदार से उधार लेना पड़ा।”

शिकायत पर कार्रवाई करते हुए अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि दोषी पाए जाने वाले सभी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, “इस तरह की कोई भी अनैतिक प्रथा बर्दाश्त नहीं की जाएगी और इस तरह के कृत्यों में लिप्त पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जांच चल रही है और सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।”