अरविन्द मिश्रा, बलौदाबाजार। बलौदाबाजार के जैन समाज ने आत्मशुद्धि और क्षमा याचना के महापर्व पर्युषण की तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। यह पर्व 8 सितंबर से 17 सितंबर तक मनाया जाएगा, जिसमें 10 दिनों तक विविध धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान गृहस्थ अनुयायी उत्तम क्षमा, मार्दव, आर्जव, शौच, सत्य, संयम, तप, त्याग, अकिंचन और ब्रह्मचर्य जैसे दस धर्मों की आराधना कर अपने-अपने भावो में निर्मलता का संचारण करते हैं।

बता दें कि पर्व के दरमियान नित्य जिनाभिषेक, पूजन, आरती आदि बहुत ही उत्साह पूर्वक की जाती है। यह उत्साह और बढ़ाने के लिए पंडित मनोज शास्त्री जी टीकमगढ़ से पधार चुके हैं एवं बलौदा बाजार के पंडित श्री धन प्रसाद जी के सानिध्य में यह कार्यक्रम संपन्न होगा। इन 10 दिनों में पंडित शास्त्री जी का रात्रि 8 बजे से 10 दिनों तक प्रतिदिन धार्मिक प्रवचन होगा। रात्रि 9 बजे से प्रतिदिन धार्मिक कार्यक्रम भी रखा गया है जो जैन समाज की महिलाएं एवं जैन समाज के बच्चों द्वारा किया जाएगा।

गौरतलब है कि एक दिवस सुगंध दशमी को धूप खेवन तथा अनंत चतुर्दशी को जैन समाज के लोग अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर संयम पूर्वक व्रत उपवास भी करते हैं। अंत में अपने मित्रों परिवार और संसार की समस्त जीव राशि से अपनी वर्ष भर की भूलों के लिए परस्पर क्षमा याचना करते हुए इस पर्व का समापन होता है। जैन समाज के अध्यक्ष दिनेश जैन ने बताया कि 10 लक्षण पर्व का हर साल इंतजार रहता है यह 10 दिन आत्म शुद्धि का पर्व है पूजा उपवास का पर्व है। साथ ही समाज के सचिव अमित जैन ने बताया कि शुद्ध व धार्मिक क्रियाओं के माध्यम से संयम द्वारा पापों के प्रक्षालन का पर्व है। इसको लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक