नई दिल्ली। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शनिवार को अमेरिका में सिखों के बारे में की गई अपनी टिप्पणियों का बचाव किया और भारतीय जनता पार्टी पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया. कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा उन्हें चुप कराने के लिए बेताब है और वह सच बर्दाश्त नहीं कर सकती.

राहुल गांधी ने कहा, “भाजपा अमेरिका में मेरी टिप्पणियों के बारे में झूठ फैला रही है. मैं भारत और विदेश में हर सिख भाई और बहन से पूछना चाहता हूं – क्या मैंने जो कहा है उसमें कुछ गलत है? क्या भारत ऐसा देश नहीं होना चाहिए जहां हर सिख – और हर भारतीय – बिना किसी डर के अपने धर्म का पालन कर सके?”

उन्होंने कहा. “हमेशा की तरह, भाजपा झूठ का सहारा ले रही है. वे मुझे चुप कराने के लिए बेताब हैं क्योंकि वे सच बर्दाश्त नहीं कर सकते. लेकिन मैं हमेशा उन मूल्यों के लिए बोलूंगा जो भारत को परिभाषित करते हैं: विविधता में हमारी एकता, समानता और प्रेम,”

इस बीच, भाजपा ने कई सिख समूहों के संयुक्त बयान का हवाला देते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी से अपना बयान वापस लेने को कहा, जिससे कथित तौर पर देश में भय का माहौल पैदा हो गया है.

भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि कई सिख और गुरुद्वारा प्रबंधन निकायों ने इस मुद्दे पर गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से मुलाकात की और उन्होंने जोर देकर कहा कि सिखों के बलिदान ने देश को मजबूत बनाया है. उन्होंने कहा, “आज देश भर के सभी सिख संगठन और कई सिख समितियां अमेरिका में राहुल गांधी के बयान को लेकर गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से मिलीं. राहुल गांधी को अपना बयान वापस लेना चाहिए, यह सिख प्रतिनिधिमंडल की मांग है.”

उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि राहुल गांधी सिखों की भावनाओं का सम्मान करेंगे और अमेरिका में दिए गए अपने बयान को वापस लेंगे.”

इससे पहले, भारतीय अमेरिकियों की एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने आरएसएस पर कुछ धर्मों, भाषाओं और समुदायों को दूसरों से कमतर समझने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि भारत में लड़ाई राजनीति के बारे में नहीं है, बल्कि व्यक्तियों के अपने धर्म का स्वतंत्र रूप से पालन करने के अधिकार के बारे में है.

गांधी ने विशेष रूप से एक सिख उपस्थित व्यक्ति से पूछा, “पगड़ी वाले भाई, तुम्हारा नाम क्या है” और फिर कहा, “लड़ाई इस बारे में है कि क्या एक सिख को भारत में पगड़ी या कड़ा पहनने की अनुमति दी जाएगी. या वह, एक सिख के रूप में, गुरुद्वारे में जाने में सक्षम होगा. लड़ाई इसी बारे में है. और सिर्फ उसके लिए नहीं, सभी धर्मों के लिए.”

कांग्रेस नेता ने कहा, “लड़ाई इस बारे में भी है, मैं यहां भीड़ में तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और केरल के लोगों को देख सकता हूं. जब मैं केरल कहता हूं, तो मैं केरल से सांसद रहा हूं. जब मैं केरल कहता हूं, तो केरल एक सरल शब्द है, और पंजाब एक सरल शब्द है, लेकिन ये सरल शब्द नहीं हैं. यह आपका इतिहास, आपकी भाषा, आपकी परंपरा है. आपकी पूरी कल्पना इन शब्दों में है.”