नई दिल्ली: मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि बीजेपी दिल्ली नगर निगम (MCD) की बैठक स्थगित होने के बावजूद देर रात स्थायी समिति के सदस्य का चुनाव कर लोकतंत्र की हत्या करने का प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर बीजेपी MCD में लोकतंत्र को खत्म करने की कोशिश कर रही है.

सिसोदिया की यह टिप्पणी दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना के उस आदेश के बाद आई, जिसमें एमसीडी स्थायी समिति के अंतिम सदस्य के चुनाव को रात 10 बजे तक पूरा करने का निर्देश दिया गया था. हालांकि, आदेश के बावजूद एमसीडी में छठे सदस्य के लिए चुनाव नहीं हो पाया. सिसोदिया ने आरोप लगाया कि बीजेपी को एलजी के निर्देश की पहले से जानकारी थी और उसने रणनीति के तहत अपने पार्षदों को सदन में मौजूद रखा, जबकि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के सदस्य अनुपस्थित थे. उन्होंने इस अचानक आए निर्देश की आलोचना की और कहा कि मेयर शेली ओबेरॉय ने सदन की कार्यवाही 5 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी थी.

सिसोदिया ने कहा कि मेयर ने पहले ही सदन की कार्यवाही 5 अक्टूबर तक स्थगित कर दी थी, लेकिन रात 8:30 बजे एलजी ने अमेरिका से एमसीडी कमिश्नर को पत्र भेजकर रात 10 बजे तक चुनाव पूरा करने का निर्देश दिया. इस बीच, एलजी ने एमसीडी कमिश्नर अश्विनी कुमार को निर्देश दिया कि 18वें सदस्य का चुनाव रात 10 बजे तक सुनिश्चित किया जाए और यह भी कहा कि मेयर की अनुपस्थिति में डिप्टी मेयर या सबसे वरिष्ठ पार्षद बैठक की अध्यक्षता करें.

क्यों भाजपा कर रही मनोहरलाल खट्टर से परहेज, PM मोदी की रैलियों में आने से क्यों रोका?

भाजपा का भी पलटवार

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि आम आदमी पार्टी, अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया लोकतंत्र की हत्या कर रहे हैं. उनके पास बहुमत होने के बावजूद वे एमसीडी चुनाव नहीं होने दे रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि इस साल दलित मेयर चुना जाना है और आप दलितों के अधिकार छीनने का प्रयास कर रही है. भाजपा ने सवाल उठाया कि आम आदमी पार्टी चुनाव से भाग क्यों रही है और कहा कि उन्हें अपने पार्षदों पर ही विश्वास नहीं है.

केंद्रीय मंत्री हर्ष मल्होत्रा ने भी आरोप लगाया कि मेयर ने खुद चुनाव रोककर लोकतंत्र की हत्या की है. उन्होंने कहा कि मनीष सिसोदिया सही कह रहे हैं कि लोकतंत्र की हत्या हो रही है, लेकिन वे यह नहीं बता रहे हैं कि इसे मेयर ने रोका है. एमसीडी मेयर शेली ओबेरॉय, जो दोपहर 2:25 बजे सदन में आईं, ने बैठक को तीन बार स्थगित किया. उन्होंने पार्षदों के अपमान और अधिकारियों के सहयोग की कमी का हवाला देकर सत्र को 5 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया.

Toll Tax: यमुना एक्सप्रेसवे पर 1 अक्तूबर से सफर करना हुआ महंगा , अब इतना देना होगा Toll Tax

बैठक स्थगित करने से पहले मेयर ओबेरॉय ने कहा कि पार्षदों का अपमान किया गया है और देश में कहीं भी किसी नगर पालिका में पार्षदों के साथ ऐसा व्यवहार नहीं होता है. सदन के बाहर आप के पार्षदों ने भाजपा और नगर आयुक्त पर दबाव में काम करने का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया. वहीं, भाजपा पार्षद समय पर सदन में उपस्थित हुए और कार्यवाही में हिस्सा लिया.

एमसीडी स्थायी समिति का गणित

एमसीडी की स्थायी समिति की 18 सीटों में से 17 पहले ही भर चुकी हैं, जिनमें 8 आम आदमी पार्टी के और 9 भाजपा के सदस्य हैं. स्थायी समिति का गठन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रमुख वित्तीय निर्णयों का अधिकार रखती है. एमसीडी सचिव शिव प्रसाद केवी ने मतदान प्रक्रिया में मोबाइल फोन के प्रतिबंध का बचाव करते हुए कहा कि गोपनीयता बनाए रखने के लिए यह आवश्यक था, लेकिन मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद फोन की अनुमति दी जाएगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक