रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय 02 अक्टूबर को राजधानी रायपुर और जिला बलरामपुर के राजपुर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री साय सुबह 8.30 बजे सदर बाजार आजाद चौक रायपुर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे और स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में शामिल होंगे. सीएम साय सुबह 9 बजे पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजित स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024-स्वच्छता पखवाड़ा समापन समारोह एवं खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी में शामिल होंगे. उसके बाद सीएम साय 11.50 बजे पुलिस लाइन हेलीपैड से राजपुर जिला बलरामपुर-रामानजुगंज के लिए रवाना होंगे. जहां वे दोपहर 01 बजे से 2.45 बजे तक विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे. तत्पश्चात मुख्यमंत्री 3.20 बजे सेंट जेवियर्स स्कूल ग्राउण्ड राजपुर हेलीपेड से रवाना होकर शाम 4.30 बजे पुलिस लाइन रायपुर लौट आएंगे.

कांग्रेस की छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा का समापन आज

कांग्रेस की छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा का आज समापन होगा.125 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद न्याय यात्रा का सफर आज पूरा होगा. यह यात्रा सुबह 8:30 बजे सड्डू से शुरू होकर गांधी मैदान पहुंचेगी, जहां विशाल सभा के साथ इसका समापन किया जाएगा. इस समापन समारोह में छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट विशेष रूप से शामिल होंगे.साथ ही कांग्रेस संगठन के कई वरिष्ठ नेताओं का भी जमावड़ा होगा. न्याय यात्रा की शुरुआत 27 सितंबर को गिरौदपुरी से हुई थी.

राकेश टिकैत आज आएंगे छत्तीसगढ़

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत आज छत्तीसगढ़ आएंगे. वह बीजापुर में आयोजित किसान महापंचायत में शामिल होंगे. टिकैत आज शाम 5:30 बजे रायपुर पहुंचेंगे और कल बीजापुर में होने वाली किसान महापंचायत में भाग लेंगे. इस महापंचायत में वे किसानों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

शिक्षकों की सत्याग्रह पदयात्रा आज

प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा गणना करने, वेतन विसंगति दूर करने, क्रमोन्नति-पदोन्नति और डीए की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा द्वारा आज 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर राजधानी में सत्याग्रह पदयात्रा निकाली जाएगी. पदयात्रा के लिए विभिन्न जिलों से शिक्षक जुटेंगे. पदयात्रा के साथ ही चरणबद्ध आन्दोलन का आगाज किया जाएगा. मोर्चा के संयोजकों वीरेन्द्र दुबे, संजय शर्मा, विकास राजपूत एवं मनीष मिश्रा बताया कि उक्त मांगों के संबंध में विभागीय अधिकारियों से कई दौर की बात हो चुकी है किन्तु अभी तक अपेक्षित परिणाम नहीं मिला है. इससे एलबी संवर्ग के शिक्षकों में रोष व्याप्त है.

सशस्त्र सैन्य समारोह में दिखेगी आर्मी की ताकत

रायपुर में 5 और 6 अक्टूबर को ‘सशस्त्र सैन्य समारोह’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. यह कार्यक्रम साइंस कॉलेज मैदान में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा. इस कार्यक्रम में लगभग 500 जवान भारतीय सैन्य बलों का रणनीतिक कौशल प्रदर्शित करेंगे. कार्यक्रम में भीष्म टैंक, 950 गोलियां दागने वाली राइफल समेत 50 से अधिक आधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी लगेगी. भारतीय सेना के जवान खुखरी डांस का प्रदर्शन करेंगे और छत्तीसगढ़ के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. इस कार्यक्रम में दंतेवाड़ा के बच्चे सेवा के साथ घुड़सवारी का प्रदर्शन करेंगे. जिला प्रशासन ने अधिक से अधिक छात्रों से इस कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है.