जीतेन्द्र सिन्हा, राजिम। फिंगेश्वर ब्लॉक मुख्यालय के तकरीबन 300 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने आज दोपहर चिलचिलाती धूप में अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय, राजिम में एक दिवसीय सांकेतिक प्रदर्शन किया. कार्यकर्ताओं ने तीन दिनों के भीतर अपनी मांगें पूरी न होने पर आंदोलन की भी चेतावनी दी है.

आक्रोशित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का कहना है कि उन्हें अपने विभाग के अतिरिक्त अन्य विभागों के कार्य सौंपे जा रहे हैं, जिससे उनके मूल कार्यों पर असर पड़ रहा है. उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि उनके मूल कार्य जैसे नवजात बच्चों का टीकाकरण, गर्भवती और शिशुवती माताओं की देखरेख, कुपोषित बच्चों की निगरानी, पोषण ट्रैकर में ऑनलाइन डेटा प्रविष्टि और बच्चों को गर्म भोजन उपलब्ध कराने में दिक्कत हो रही है. अन्य विभागों के काम के कारण उनका ध्यान विभाजित हो रहा है, और इसके बावजूद उन्हें अतिरिक्त भत्ता या मेहनताना नहीं दिया जा रहा है. आक्रोषित कार्यकर्ताओं ने नाराजगी जाहिर करते हुए अन्य विभागों के कार्यों को न कर अपने आंगनबाड़ी की मूल कार्य को पूर्ण जिम्मेदारी से किये जाने की मांग की है.

कार्यकर्ताओं ने स्पष्ट रूप से कहा है कि यदि तीन दिनों के भीतर उनकी मांगें पूरी नहीं होती हैं, तो वे “काम बंद, कलम बंद” आंदोलन करेंगे और अन्य विभागों के सौंपे गए कार्यों के विरोध में धरना प्रदर्शन शुरू करेंगे. उन्होंने अपनी मांगों का ज्ञापन प्रशासन को सौंप दिया है, जिस पर कार्यकर्ताओं के हस्ताक्षर भी है.