CM Sai New Bungalow : रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जल्द ही नवा रायपुर के नए सीएम हाउस में शिफ्ट हो सकते हैं. आज से नए सीएम हाउस में पूजा-पाठ शुरू भी हो गया है. नवरात्रि या दीपावली के अवसर पर मुख्यमंत्री के शिफ्ट होने की संभावना है. हालांकि इस संबंध में अब तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं आई है.

भवन का फ्रंट एलिवेशन का काम पूरा हो चुका है और अंदर सजावट व लाइटिंग का कार्य जारी है. सीएम हाउस के पास मंत्रियों और विधानसभा अध्यक्ष के लिए कुल 14 बंगलों का भी निर्माण किया गया है.

8 एकड़ में बना है सीएम हाउस

नवा रायपुर के सेक्टर 24 में 8 एकड़ भूमि पर 65 करोड़ की लागत से नया सीएम हाउस बनकर तैयार हुआ है. इसके फ्रंट एलिवेशन का काम पूरा हो चुका है, जबकि अंदरूनी सजावट और विद्युतीकरण जारी है. इस आधुनिक सीएम हाउस में 6 बेडरूम, फैमिली और लिविंग रूम, एक प्राइवेट थिएटर, हेल्थ सेंटर और एक बड़ी लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं होंगी, जो इसे एक अत्याधुनिक आवास बनाती हैं. नए सीएम हाउस की सुरक्षा व्यवस्था हाईटेक स्तर की होगी, जिसमें सीसीटीवी कैमरे और टायर ब्लास्टर लगाए गए हैं. सुरक्षा की निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम भी तैयार किया गया है.

जल्द मंत्री भी नए बंगले में हो सकते हैं शिफ्ट

सीएम हाउस के पास बने मंत्रियों के बंगलों में कृषि मंत्री रामविचार नेताम पहले ही रहना शुरू कर चुके हैं. खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल और महिला बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े के बंगलों में फिनिशिंग का कार्य जारी है. जल्द ही वे भी यहां शिफ्ट हो सकते हैं.

पहली बार अफसरों के लिए बने इतने बड़े बंगले

राज्य बनने के 23 साल बाद पहली बार अफसरों के लिए इतने बड़े बंगलों का निर्माण हो रहा है. नवा रायपुर के सेक्टर 18 में 78 अफसरों के बंगले तैयार हो रहे हैं, जिनका आकार करीब आधा एकड़ या 22,000 वर्गफीट है. इन बंगलों में बड़ा लॉन एरिया भी शामिल होगा, जो मौजूदा 4,000 वर्गफीट तक के बंगलों की तुलना में काफी बड़ा है. रायपुर में देवेंद्र नगर ऑफिसर्स कॉलोनी के बंगलों की साइज भी इससे छोटी है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक