लक्षिका साहू, रायपुर. सात महीनों बाद रायपुर नगर निगम की आज सामान्य सभा हुई, जहां हंगामे के बीच 21 एजेंडों पर चर्चा हुई. 10 जाति प्रमाण पत्र और 9 नामकरण के एजेंडे पारित हुए. वहीं 22वें एजेंडे के प्रस्ताव को पक्ष ने ही गिरा दिया. इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि पक्ष ने ही सामान्य सभा में एजेंडा लाकर उसे गिराया है.

दरअसल शास्त्री बाजार में स्मार्ट सिटी द्वारा दुकान बनाए गए हैं. स्मार्ट सिटी चाहता है कि इन दुकानों का निगम टेंडर जारी करे और उससे मिली राशि को स्मार्ट सिटी को हैंडओवर किया जाए. इसी प्रस्ताव को आज सामान्य सभा में लाया गया, जिसका विरोध न सिफ भाजपा पार्षद दल बल्कि MIC के सदस्यों और कांग्रेस के पार्षदों ने भी किया. इसके बाद प्रस्ताव को गिरा दिया गया. इसके बाद सभापति ने सात तारीख तक के लिए सभा को स्थगित किया.

प्रस्ताव गिराने पर निगम की नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे और उपनेताप्रतिपक्ष ने सवाल उठाया है कि बिना चर्चा के प्रस्ताव को सीधे सभा में लाया गया, जिसका नतीजा ये हुआ कि MIC ने ही प्रस्ताव का विरोध कर दिया. इससे महापौर की गंभीरता स्पष्ट उजागर होती है. भाजपा दल के पार्षदों ने स्मार्ट सिटी द्वारा किए गए कार्यों पर भी सवाल उठाया और इस प्रोजेक्ट के तहत किए गए कामों की जांच की मांग की.

अधिकारियों पर भ्रमित करने के लगे आरोप

इस मामले पर महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि इस विषय पर MIC में दो घंटे चर्चा हुई है. इस दौरान अधिकारियों से दो दिनों के अंदर नियम की जानकारी भी मंगाई गई थी, लेकिन जानकारी प्रस्तुत नहीं की गई और सीधे प्रस्ताव ला दिया गया. वहीं MIC मेम्बर श्रीकुमार मेमन ने इसे अधिकारियों की लापरवाही बताकर भ्रमित करने का आरोप लगाया है.

निगम के जोन 9 में जोन आयुक्त की गुमशुदगी, 9 पार्षदों ने किया हंगामा

नगर निगम के जोन 9 के पार्षदों ने भी आज सामान्य सभा में जमकर हंगामा किया. पिछले 15 दिनों से जोन कमिश्नर संतोष पांडेय की अनुपस्थिति पर सभी पार्षदों का ग़ुस्सा फूटा और सभी सभापति के आसंदी के सामने पहुँचकर परमानेंट ज़ोनायुक्त की माँग करने लगे. इसके बाद महापौर ढेबर ने विवेकानंद दुबे को जोन 9 के नए आयुक्त नियुक्त करने की जानकारी दी. इससे पहले 1 अक्टूबर को भाजपा पार्षद सुशीला धीवर ने पीएम आवास और दलदलसिवनी के रहवासियों के साथ जोन आयुक्त और अधिकारियों के खिलाफ जोन दफ़्तर का घेराव किया था और लिखित में समस्याओं के निराकरण के बाद ही वापस लौटे थे.

MOU पर अग्राह्य किए पार्षदों के प्रश्नों का महापौर ने दिया जवाब

सभा के शुरुआत में MOU के तख़्ती के साथ पहुंचे पार्षद महापौर से जवाब की मांग कर रहे थे. इस दौरान कई भाजपा पार्षद सभापति की आसंदी तक पहुंच गए. इस पर सभापति प्रमोद दुबे ने पहले दस मिनट के लिए सभा को स्थगित किया और फिर भाजपा दल के अमर बंसल, मृत्युंजय दुबे, दीपक जयसवाल समेत अन्य को 10 मिनट के किए सभा से निलंबित कर दिया. इसके बाद MOU पर अग्राह्य किए तीन पार्षदों के प्रश्नों का महापौर ने जवाब दिया. महापौर एजाज ढेबर ने मॉस्को में हुए MOU पर अपना वक्तव्य रखा और यात्रा के सभी दस्तावेजों को सभा में प्रस्तुत किया.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक