Navratri Special Recipe: नवरात्रि का व्रत चल रहा ह और लोग माँ की भक्ति में डूबे हैं. नवरात्रि के इन नौ दिनों में व्रत करने वालो के लिए फलाहार के ढेरों ऑप्शन होते हैं. पर कई बार मन करता है कुछ अच्छा और डिफरेंट खाया जाए. ऑयज हम आपको व्रत के लिए एक शानदार रेसिपी बताने वाले हैं. व्रत में साबूदाना हर किसी के घर में बनता है. कोई साबूदाना का पोहा बनाता है तो कोई इससे खीर या बड़े बनाता है. आज हम आपको साबूदाना का डोसा बनाना बताएंगे. ये डिश अभी इंटरनेट में भी काफी वायरल हो रही है. तो अगर अभी तक आप लोगों ने इस रेसिपी को try नहीं किया है तो एक बार जरूर बनाकर देखें.

सामग्री (Navratri Special Recipe)

साबूदाना-1/2 कप

आलू-1 उबले

सामक चावल-1/2 कप

दही-2 बड़े चम्मच

हरी मिर्च-2

अदरक-1 चम्मच

जीरा-1 चम्मच

काली मिर्च-1 चम्मच

धनिया पत्ती-2 बड़े चम्मच

घी-सेंकने के लिए

सेंधा नमक -स्वादानुसार

पानी-जरूरत के अनुसार

विधि

1- साबूदाना का डोसा बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को एक पैन में दो मिनिट तक सूखा भून लें.इसके बाद उसी पैन में सामक चावल को भी एक मिनट तक भून लें.

2-अब इन्हें ठंडा होने दें और मिक्सिंग बाउल में डालें. फिर इसमें उबले हुए आलू, दही, सेंधा नमक और पानी डालकर बारीक पीस लें और एक बाउल में निकाल लें.

3-अब तैयार डोसे के बैटर को ढककर 10-20 मिनिट के लिए रख दें.फिर इसमें जीरा, काली मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, कसा हुआ अदरक और ताजा हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिला लें.

4-इसके बाद डोसा पैन को गर्म करें और उस पर घी लगाकर ग्रीस कर लें. अब डोसा बनाने के लिए कलछी की मदद से बैटर डालें.इसे घी के साथ भूरा होने तक पकाएं. इसे मोड़ें और अपनी पसंद की चटनी के साथ खाएं.