लखनऊ. महाकुंभ 2025 में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न आए इसके लिए सरकार और रेलवे प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है. महाकुंभ को देखते हुए प्रयागराज के 9 प्रमुख रेलवे स्टेशनों की सुविधा बढ़ाई जा रही है. प्रयागराज जंक्शन, सूबेदारगंज जंक्शन, नैनी जंक्शन, छिवकी जंक्शन, रामबाग जंक्शन, झूंसी जंक्शन, फाफामऊ जंक्शन, प्रयाग जंक्शन और प्रयागघाट जंक्शन से मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- आत्महत्या या कुछ और ? आरोपी ने दरोगा के घर पर दी जान, जानिए आखिर क्या है मौत के पीछे का माजरा…

बता दें कि महाकुंभ 2025 के लिए रेलवे ने 992 मेला स्पेशल ट्रेनों के संचालन की योजना बनाई है. साथ ही मौनी अमावस्या के अवसर पर विशेष रूप से 300 से अधिक मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने तैयारी है. इसमें उत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे डिवीजन की अहम भूमिका होगी.

इसे भी पढ़ें- हिंसा, हत्या और हाहाकारः CM योगी से बेबस पिता ने लगाई न्याय की गुहार, कहा- हमारे पूरे परिवार को…

महाकुंभ 2025 को ध्यान में रखते हुए प्रयागराज जंक्शन का वृहद स्टेशन विकास योजना के तहत और फाफामऊ और प्रयाग जंक्शन का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत कायाकल्प किया जा रहा है. इन स्टेशनों का निर्माण कार्य अक्टूबर 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके तहत स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में वृद्धि की जाएगी, जिसमें वेटिंग रूम, टिकट काउंटर, प्लेटफार्म, वाशिंग लाइन और स्वच्छता सुविधाओं का विस्तार शामिल है. इन स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या को संभालने के लिए भी विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- मासूम के साथ काली करतूतः साढ़े तीन साल की बच्ची से डिजिटल रेप, मां-बाप को बताई दिल दहला देने वाली बात

राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक उत्तर-मध्य रेलवे के तहत दिल्ली, कानपुर, मुंबई, झांसी, सतना, बांदा और मानिकपुर मार्ग से ट्रेनों का संचालन होगा. पूर्वोत्तर रेलवे बिहार, मुगलसराय, वाराणसी मार्ग से रामबाग और झूंसी स्टेशन से मेला स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. उत्तर रेलवे गोरखपुर, फैजाबाद, लखनऊ और ऊंचाहार मार्ग पर फाफामऊ, प्रयाग, और प्रयागघाट स्टेशन पर विशेष ट्रेनें संचालित करेगा.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक