भुवनेश्वर : संभावित चक्रवात ‘दाना’ 24-25 अक्टूबर के दौरान पुरी और सागर द्वीप के बीच ओडिशा-बंगाल तटों पर 100-110 किमी प्रति घंटे की हवा की गति से 120 किमी प्रति घंटे की गति से एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में दस्तक दे सकता है, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को जानकारी दी।

इसने एक विशेष बुलेटिन में कहा, “पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर पर कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है और सुबह 11.30 बजे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक सुस्पष्ट कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में बना हुआ है।”

इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 22 अक्टूबर की सुबह तक एक दबाव क्षेत्र में तब्दील होने और 23 अक्टूबर तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की बहुत संभावना है। “इसके बाद, इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से दूर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुँचने की बहुत संभावना है। उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए, यह 24 अक्टूबर की रात और 25 अक्टूबर की सुबह पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने की बहुत संभावना है, एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में 100-110 किमी प्रति घंटे की हवा की गति से 120 किमी प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ सकता है,” यह जोड़ा।

मौसम एजेंसी ने 23 अक्टूबर को ओडिशा के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा और 24-25 अक्टूबर को कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा का अनुमान लगाया है।

23 अक्टूबर की शाम से ओडिशा तट के साथ-साथ पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी से सटे उत्तर-पश्चिम में 40-50 से 60 किमी प्रति घंटे की गति से तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है। इसमें आगे कहा गया है कि 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर 100-110 किमी प्रति घंटे से लेकर 120 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी।