शब्बीर अहमद, भोपाल। रेलवे के खाने में कीड़ा और दूषित भोजन परोसने की शिकायत के बाद बड़ा फैसला लिया गया है। भोपाल, इटारसी सहित विभिन्न स्टेशनों पर 19 क्लस्टर किचन बनेंगे। इसका संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन करेगा। फिलहाल क्लस्टर किचन की जगह बेस किचन होते है, जो झांसी और इटारसी में स्थित है

रेलवे के खाने पर निगरानी बढ़ाने के लिए क्लस्टर किचन बनाए जाएंगे। भोपाल स्टेशन पर 6, इटारसी पर 10, गुना में दो और बिना में एक क्लस्टर किचन बनाया जाएगा। क्लस्टर किचन पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी। बेस किचन में तैयार खाना मिनी पैंट्रीकार के माध्यम से भरोसा जाता है। बेस किचन में इकट्ठा खाना बनने के कारण इसकी मॉनिटरिंग में दिक्कत होती है। इसी को देखते हुए अनेक स्थानों पर क्लस्टर किचन बनाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: उपमा में इल्ली: रेलवे के खाने में फिर निकला कीड़ा, हरी मिर्च की तरह आई नजर, यात्रियों ने हंगामा

आपको बता दें कि हाल ही में भोपाल से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के सी-4 कोच में सफर कर रहे यात्री ने अपने लिए उपमा ऑर्डर किया था। जब उसने रैपर खोला तो ऊपर की तरफ इल्ली निकली थी। इससे पहले 18 जून को भोपाल से दिल्ली के बीच चलने वाली इसी प्रीमियम ट्रेन में एक यात्री के खाने में कॉकरोच मिला था। इस घटना के बाद IRCTC यात्री से माफी भी मांगी थी। इससे पहले भी घटिया भोजन या पेय पदार्थ परोसे जाने के मामले सामने आ चुके हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m