राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मध्य प्रदेश में मोहन कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है। इस मीटिंग में कई अहम फैसले लिए गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही मंत्रियों को निगम मंडलों के पावर दिए गए है। सभी निगम मंडलों में प्रमुख सचिव की जगह मंत्री ही अध्यक्ष होंगे। वहीं एमपी में सोयाबीन की एमएसपी बढ़ेगी।

आज मंगलवार को सीएम डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में मंत्रि परिषद की बैठक बुलाई गई। यह मीटिंग मंत्रालय में वंदे मातरम के गान के साथ शुरू हुई। बैठक से पहले मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने रीवा एयरपोर्ट को हवाई सेवा का लाइसेंस प्राप्त होने पर बधाई दी और पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका आभार जताया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक प्रदेश में चलने वाले स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान पर बैठक से पहले प्रस्तुतीकरण दिया गया।

ये भी पढ़ें: नरेन्द्र मोदी किसान हितैषी प्रधानमंत्रीः कृषि मंत्री शिवराज बोले- मिनिमम सपोर्ट प्राइज पर सोयाबीन खरीदेंगे

मंत्रियों को निगम मंडलों का पावर, सोयाबीन का बढ़ेगी MSP, प्रभारी मंत्री देंगे सीमांकन का सुझाव

मोहन कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। मंत्रियों को निगम मंडलों का पावर दिया गया है। यानी सभी निगम मंडलों में प्रमुख सचिव की जगह मंत्री ही अध्यक्ष होंगे। साथ ही मध्य प्रदेश में सोयाबीन का एमएसपी बढ़ाया जाएगा। 4800 MSP करने के लिए प्रदेश सरकार केंद्र सरकार से आग्रह करेगी। प्रदेश में जिलों का सीमांकन किया जाएगा। इसके लिए प्रभारी मंत्री सुझाव देंगे। जनप्रतिनिधियों के साथ मंथन करेंगे।

PM मोदी के जन्मदिन पर चलाया जाएगा अभियान

17 सितंबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है, हर वर्ष स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम चलाते हैं। इस वर्ष मध्य प्रदेश में सरकार ने स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता चलाया जाएगा। युवाओं के लिए मैराथन और समाज को जोड़ने के लिए काम किया जाएगा। बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता भी होगी। साथ में सफाई मित्र उनके परिवार की चिंता और कॉलोनी की चिंता भी की जाएगी। स्वास्थ्य और शिक्षा को लेकर काम किया जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश के हर ब्लैक स्पॉट गंदे इलाकों को साफ करने की भी कवायद होगी। 17 सितंबर को सभी प्रभारी मंत्रियों को निर्देश दिए गए हैं कि प्रधानमंत्री की जन्मदिन पर स्वच्छता के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें: MP सूचना आयोग के रिक्त पदों पर नियुक्ति: आज तय हो सकते हैं नाम, CM डॉ मोहन की अध्यक्षता में चयन समिति की होगी बैठक, नेता प्रतपिक्ष ने उठाए ये सवाल

PPP मोड पर बनेगा पार्क, स्वास्थ्य क्षेत्र में लिए गए ये फैसले

भारत माला परियोजना के तहत पीथमपुर में मल्टी माॅडल लाॅजिस्टिक पार्क बनेगा। 1111 करोड़ की लागत से पीपीपी मोड पर पार्क बनेगा। 758 करोड़ की राशि इन्वेस्टर लगाएंगे। इससे साढ़े चार हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं चिकित्सा और चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालनालय भी एक होंगे। 18 नए पद सृजित होंगे, 36 पद हटाए जाएंगे। सागर मेडिकल काॅलेज में 750 बेड का हाॅस्पिटल 1100 बेड का बनेगा। एमबीबीएस की सीट 125 सीट बढ़कर 250 हो जाएंगी।

सागर में बीढ़ी उद्योग को मिलेगी गति, शिप्रा का प्रवाह अविरल के लिए 614 करोड़ की परियोजना

सागर में बीढ़ी उद्योग को गति मिलेगी। मप्र का तेंदूपत्ता मप्र में ही रखने की कवायद की गई है। एमपी में अच्छी क्वालिटी का तेंदूपत्ता होता है। शिप्रा नदी का प्रवाह अविरल बनाए रखने के लिए 614 करोड़ की परियोजना, जलाशय की उंचाई बढ़ाकर संग्रहण क्षमता बढ़ाएंगे। इससे समय पर शिप्रा में जल छोड़ा जाएगा।

रीवा एयरपोर्ट की स्वीकृति से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि मध्य प्रदेश में 1978 के बाद मध्य प्रदेश में कोई एयरपोर्ट नहीं बना था। सीएम डॉ मोहन यादव के प्रयास से और डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला के प्रयास से रीवा में नया एयरपोर्ट स्वीकृत किया गया है। यह मध्य प्रदेश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है पर्यटन को काफी ज्यादा बढ़ावा मिलेगा।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m