PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर है. नवरात्र के मौके पर किसानों के खाते में दो हजार रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार, 5 अक्टूबर 2024 को 9.5 करोड़ किसानों के खातों में 18वीं किस्त के रूप में 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, 5 अक्टूबर को पीएम मोदी महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक कार्यक्रम के दौरान राशि की घोषणा करेंगे. पीएम किसान की आधिकारिक सरकारी वेबसाइट के अनुसार, पंजीकृत किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ई-केवाईसी होना बहुत जरूरी है. पीएमकिसान पोर्टल पर ओटीपी सर्वोत्तम ई-केवाईसी उपलब्ध है. इसके अलावा, कोई भी बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी केंद्रों से संपर्क कर सकता है.

क्या है पीएम किसान योजना?

पीएम किसान योजना के तहत सभी पात्र किसानों को 6,000 रुपये की वार्षिक सहायता प्रदान की जाती है. केंद्र सरकार अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17 किस्तें जारी कर चुकी है. 17वीं किस्त इसी साल जून में जारी की गई थी. प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) मोड के बाद, किश्तें देश भर के कृषक परिवारों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती हैं. इस योजना के तहत भूमिधारक किसान परिवार जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है. 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले छोटे और सीमांत किसान इसके लिए पात्र हैं.

केवाईसी आवश्यक है

इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की रकम तीन बराबर किस्तों में दी जाती है. यह लाभ पाने के लिए किसानों को कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. पीएम किसान योजना के तहत सभी पात्र किसानों को इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर (ईकेवाईसी) प्रक्रिया अनिवार्य रूप से पूरी करनी होगी. (PM Kisan Yojana)