मैनपुरी. उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई है. इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी ने मैनपुरी करहल विधानसभा उपचुनाव में तेजप्रताप यादव को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. मैनपुरी के करहल विधानसभा में होने वाले उपचुनाव के लिए पार्टी ने तेजप्रताप यादव को मौका दिया है. इसकी घोषणा सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव ने की है.

बता दें कि तेज प्रताप यादव बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के दामाद भी हैं. वे अखिलेश यादव के भतीजे भी हैं. करहल विधानसभा सीट सपा मुखिया अखिलेश यादव के सांसद बनने के बाद खाली हो गई थी. यहां से पार्टी ने तेज प्रताप को मैदान में उतारा है.

इसे भी पढ़ें : UP Assembly By-election : सपा ने तय किए प्रत्याशियों के नाम, जल्द होगी घोषणा, इधर भाजपा में 3-3 नामों का पैनल तैयार

अखिलेश ने भाजपा के एसपी बघेल को दी थी मात

2022 के विधानसभा चुनाव में करहल से सपा उम्मीदवार अखिलेश यादव ने भाजपा के एसपी सिंह बघेल को पटखनी दी थी. जिसमें अखिलेश यादव को 120284 वोट मिले थे वहीं एसपी सिंह बघेल को 59869 वोट मिले थे.

गौरतलब है कि गाजियाबाद, खैर, मीरापुर, कुंदरकी, करहल, कटेहरी, मिल्कीपुर, सीसामऊ, मझवां और फूलपुर सीट पर उपचुनाव होने हैं. इनमें से नौ सीटें विधायकों के सांसद बनने से खाली हुई हैं. एक सीट सपा विधायक इरफान सोलंकी को सजा मिलने के कारण खाली हुई है.