UP MORNING NEWS TODAY: विजयादशमी पर गोरखपुर में शोभा यात्रा निकाली जाएगी. गोरक्षपीठाधीश्र्वर योगी आदित्यनाथ अगुवाई करेंगे. हालांकि, यात्रा गुरु गोरखनाथ की पूजा के बाद निकाली जाएगी. वहीं मानसरोवर रामलीला में सीएम योगी आदित्यनाथ प्रभु श्रीराम का राजतिलक करेंगे. इसके साथ ही प्रभु श्रीराम, माता जानकी, लक्ष्मण और हनुमानजी का पूजन कर आरती भी उतारेंगे. गोरक्षनाथ के विशिष्ट पूजन और गोरक्षपीठाधीश्वर के तिलकोत्सव के बाद सायंकाल विजयादशमी की भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी.

महिलाओं को मिला दीपावली का तोहफा

दीपावली से पहले उत्तर प्रदेश की महिलाओं को तोहफा मिला है. योगी सरकार ने जारी मुफ्त सिलेंडर का आदेश जारी कर दिया है. उत्तर प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 1.85 करोड़ लाभार्थियों को दीपावली और होली पर निशुल्क एलपीजी सिलेंडर देगी. केंद्र सरकार 300 रुपये की सब्सिडी दे रही है, जबकि शेष राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी. यह लाभ पिछले साल 85 लाख महिला लाभार्थियों को मिला था.

धान की खरीद अपेक्षा के अनुरूप नहीं

किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर समय से शुरू की गई धान की खरीद के पहले दस दिनों के परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं दिखे हैं. एक अक्टूबर से पश्चिम यूपी के मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, आगरा, अलीगढ़ और झांसी मंडल के साथ ही लखनऊ संभाग के हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर में धान की खरीद शुरू की गई है. बीत दस दिनों में इन मंडलों से जुड़े जिलों में 501.94 टन धान खरीदा गया है, जबकि बीते वर्ष इस अवधि तक 1905.56 टन की खरीद हुई थी.