विक्रम मिश्र, लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने दीपावली से पहले गरीबों को उपहार दिया है। गरीबों को तीन रुपये में बिजली मिलेगी. वहीं किसानों को बिजली बिल्कुल मुफ्त मिलेगी. विद्युत पारेषण प्रति यूनिट 7.86 रुपए है, लेकिन राज्य सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों को मात्र 3 रुपये प्रति यूनिट में बिजली मुहैया करा रही है. किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए भी सरकार ने 10067 करोड़ रुपए की सब्सिडी देने की घोषणा की है.

हर घर उजाला अभियान

गरीबों को सस्ती बिजली के लिए सरकार ने हर घर उजाला अभियान के तहत गरीबों के बिजली बिल पर 54 फीसदी तक अनुदान देने की घोषणा किया है. जबकि किसानों को मुफ्त बिजली मुहैया कराने को लेकर भी सरकार सब्सिडी की तैयारी कर रही है. इसके लिए योगी सरकार ने 10,067 करोड़ रुपये की व्यवस्था किया है.

कौन है पात्र जिसको मिलेगा लाभ?

उत्तर प्रदेश में प्रति यूनिट बिजली की लागत 7 रुपये 86 पैसे है. लेकिन यही बिजली गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले यानी बीपीएल परिवारों को मात्र तीन रुपये प्रति यूनिट में मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार ने साढ़े तीन रुपए प्रति यूनिट अनुदान देने का फैसला किया है. प्रदेश के कुल 3,65,86,814 बिजली उपभोक्ताओं में 3,21,57,293 घरेलू उपभोक्ता हैं. कोयले की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि से बिजली की प्रति यूनिट कीमत 7 रुपए 86 पैसे है. लेकिन विद्युत नियामक बोर्ड कमर्शियल उपयोग वाली विद्युत कीमतों की तुलना में घरेलू और बीपीएल कार्ड धारकों के लिए बिजली दर कम ही रखता है.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक