PM Kisan Samman Nidhi: भारत सरकार ने किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. इस योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि मिलती है. यह राशि सीधे किसानों के खाते में आती है. यह राशि किसानों के खाते में किस्तों में आती है.

एक साल में किसानों के खाते में तीन किस्त आती हैं. इसका मतलब है कि चार महीने बाद किसानों के खाते में किस्त आती है. पीएम किसान योजना के नियमों के मुताबिक परिवार के एक ही सदस्य को योजना का लाभ मिलता है. ऐसे में सवाल यह है कि परिवार में पति-पत्नी में से किसे योजना का लाभ मिलता है. इस सवाल का जवाब हम आपको देंगे.

पति-पत्नी में से किसे मिलेगा लाभ?

नियमों के मुताबिक योजना का लाभ परिवार के किसी एक सदस्य को मिलता है. ऐसे में पति-पत्नी में से उसी व्यक्ति को योजना का लाभ मिलेगा जिसके नाम पर जमीन रजिस्टर्ड है. दरअसल पीएम किसान का लाभ पाने के लिए जमीन का सत्यापन कराना होता है.

अगली किस्त कब आएगी

जून 2024 में पीएम किसान की 17वीं किस्त किसानों के खाते में आई थी. अब किसानों को 18वीं किस्त का इंतजार है. पीएम किसान योजना की किस्त हर चार महीने बाद जारी की जाती है. इस हिसाब से योजना की अगली किस्त अक्टूबर से नवंबर के बीच आ सकती है. हालांकि पीएम किसान की 18वीं किस्त को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की गई है.

ये काम है जरूरी

पीएम किसान योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी करा ली है. दरअसल पीएम किसान योजना के नियमों के मुताबिक योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनका ई-केवाईसी पूरा है. किसान पीएम किसान की वेबसाइट और ऐप पर जाकर आसानी से ई-केवाईसी करा सकते हैं.