भोपाल। World Tourism Day 2024: आज विश्व पर्यटन दिवस है। वर्ल्ड टूरिस्ट डे के मौके पर मध्य प्रदेश के संग्रहालयों और स्मारकों पर दर्शकों का प्रवेश नि:शुल्क रखा गया है। यानी पर्यटक आज फ्री में संग्रहालयों और स्मारकों में घूम सकेंगे। संस्कृति, पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्य मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने इस संबंध में आदेश जारी किए है।

भोपाल के अधीन प्रदेश के सभी संग्रहालयों एवं स्मारकों में आज फ्री में एंट्री मिलेगी। देशी और विदेशी दर्शकों को आज कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। पुरातत्व, अभिलेखागार एवं संग्रहालय ने अधीन संग्रहालयों, स्मारकों पर निर्देशानुसार व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: TRAIN NEWS: भोपाल जोधपुर एक्सप्रेस रहेगी निरस्त, जयपुर मंडल में स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग कार्य के चलते लिया फैसला

पर्यटकों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत वर्ष 1980 में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) ने की थी। वर्ल्ड टूरिस्ट डे के अवसर पर पर्यटन से जुड़े कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

हर साल विश्व पर्यटन दिवस पर संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन एक नई थीम निर्धारित करती है, जो प्रमुख पर्यटन से संबंधित स्थिरता पर केंद्रित होती है। इस साल का विश्व पर्यटन दिवस 2024 का थीम “पर्यटन और शांति” है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m