नई दिल्ली। अक्सर मानसून की कमी से जूझते और भूजल की बिगड़ती स्थिति के बीच उत्तर भारत पर इस बार इंद्र देवता मेहरबान नजर आए. उत्तर भारत में 11 वर्षों में सबसे अधिक बारिश वाला मानसून रहा है. क्षेत्र में 1 जून से 29 सितंबर तक 628 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो 2013 के बाद से सबसे अधिक बारिश है.

क्षेत्र में एक दशक से अधिक समय में इस बार का सबसे अच्छा मानसून था, जिसमें मौसमी वर्षा सामान्य से केवल 7.1% अधिक थी – जो राष्ट्रीय औसत 7.8% से कम है. आंकड़े यह साबित करते हैं कि हाल के वर्षों में उत्तर भारत में जून-सितंबर की अवधि में बहुत अधिक बारिश नहीं हुई है.

मध्य में सबसे ज़्यादा बारिश

इस बीच, इस साल का मानसून सीजन सोमवार को आधिकारिक रूप से समाप्त होने वाला है, जिसमें भारत में 2020 के बाद से सबसे ज़्यादा बारिश हुई है और 2019 के बाद से कम बारिश वाले उपखंडों की सबसे कम संख्या दर्ज की गई है – 36 में से तीन. कुल मिलाकर, मानसून लंबी अवधि के औसत (LPA) से 7-8% ज़्यादा रहने वाला है, जो ‘सामान्य से ज़्यादा’ श्रेणी में है. यह लगातार छठा साल है, जब देश में इस मौसम में सामान्य से ज़्यादा बारिश हुई है.

उत्तर भारत में मैदानी इलाकों में पहाड़ी राज्यों की तुलना में बेहतर बारिश हुई है. मैदानी इलाकों के अन्य उपखंडों में सामान्य सीमा (LPA का -20 से +20%) में बारिश हुई है, अपवाद पश्चिमी राजस्थान (ज़्यादा बारिश) और पूर्वी राजस्थान (सामान्य से ज़्यादा) हैं. सितंबर के आखिर में हुई बारिश, खास तौर पर उत्तर प्रदेश में, रबी की फसलों के लिए मिट्टी की नमी के लिए अच्छी खबर है, जिनकी बुवाई अक्टूबर के आखिर से होगी.

रिकॉर्ड बारिश

इस मानसून में अब तक सबसे ज़्यादा अधिशेष वाला क्षेत्र मध्य भारत है. यहाँ सामान्य से लगभग 20% ज़्यादा 1,165.6 मिमी बारिश हुई है, जो 2019 के बाद से इस क्षेत्र में सबसे ज़्यादा बारिश वाला मानसून है. चूँकि मध्य भारत का उत्पादन पूरे देश में मानसून के प्रदर्शन को बारीकी से दर्शाता है, इसलिए इस क्षेत्र में सामान्य से ज़्यादा मौसमी बारिश का यह लगातार छठा साल है.

2019 में, देश में ‘अतिरिक्त’ मानसून के वर्ष में, मध्य भारत में 1263.2 मिमी बारिश हुई थी, जो LPA से 29% ज़्यादा थी. मध्य भारत के बाद, दक्षिण में देश में दूसरी सबसे ज़्यादा बारिश अधिशेष दर्ज की गई. इस क्षेत्र में 1 जून से 811.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो LPA से 14.3% ज़्यादा है. देश में पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्र ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र है, जहां इस मानसून के दौरान 13.7% बारिश की कमी देखी गई है.

इस साल के मानसून को दो बड़े कारकों – प्रशांत महासागर में ला नीना और हिंद महासागर में ‘पॉजिटिव डिपोल’ द्वारा प्रेरित किए जाने की उम्मीद थी. दोनों ही विफल रहे.

आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, “जबकि ये तटस्थ रहे, अंतर-मौसमी कारक बारिश में मदद करने के लिए भूमिका निभा रहे थे. एमजेओ नामक एक भूमध्यरेखीय तूफान प्रणाली जून के अंत से सितंबर के मध्य तक अनुकूल चरणों में रही, जिसके कारण बंगाल की खाड़ी में सामान्य से अधिक संख्या में निम्न दबाव प्रणाली का निर्माण हुआ, जो अंतर्देशीय क्षेत्र में चली गई और बारिश हुई.”