गोरखपुर. शहर में इस बार का दशहरा बेहद खास रहने वाला है. यहां इस बार रावण का दहन खुद भगवान श्रीराम करेंगे. भगवान राम की तस्वीर देख रावण खुद ही जल जाएगा. ऐसा आईटीएम के विद्यार्थियों ने संभव कर दिखाया है. गोरखपुर के आईटीएम गीडा के छात्र-छात्राओं ने मिलकर एक अनोखा प्रोजेक्ट तैयार किया है, जिसमें AI तकनीक का उपयोग कर रावण के पुतले का दहन किया जाएगा. विद्यार्थियों ने इसका डेमो भी दिखाया. जिससे वाकई भगवान श्री रामचंद्र जी की तस्वीर रावण के पास लाते ही उसका पुतला खुद ही जल गया.

इस प्रणाली में रावण के पुतले में ऐसे सेंसर लगाए गए हैं जो विशेष रेडियो सिग्नल को पकड़ते हैं. दूसरी तरफ भगवान श्री रामचंद्र जी की तस्वीर पर ट्रांसमीटर लगाया गया है. जब भगवान राम की तस्वीर को रावण के पास लाया जाता है, तो तस्वीर में लगे सेंसर उस सिग्नल को रिसीव करते हैं, जिससे रावण के अंदर एक इलेक्ट्रिकल हीट स्पार्क उत्पन्न होता है और वह धू-धूकर जल उठता है. प्रशांत शर्मा, अनपूर्णा सिंह, श्रुति पाण्डेय, प्रणव शर्मा और प्रियांशु शुक्ला ने मिलकर इस AI तकनीक को विकसित किया है. उन्होंने बताया कि इस तकनीक के जरिए विजयादशमी पर सुरक्षित और प्रदूषण रहित तरीके से रावण का दहन किया जा सकेगा. इस प्रोजेक्ट को तैयार करने में उन्हें 5 दिन और 11,000 रुपये का खर्च आया.

इसे भी पढ़ें : Dussehra 2024 : काशी विश्वनाथ मंदिर में पहली बार किया गया शस्त्र पूजन, बाबा के त्रिशूल, गदा, तलवार आदि की हुई पूजा

उपलब्धि से संस्था में उत्साह

संस्थान के लोगों ने भी इस पहल की सराहना की और कहा कि यह तकनीक पर्यावरण के लिए भी लाभदायक है, क्योंकि इससे वायु और ध्वनि प्रदूषण जैसी समस्याएं नहीं होंगी. इसे संस्थान के नवाचार प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम बताया. संस्थान के अन्य पदाधिकारियों ने भी छात्रों की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है.